Follow Us:

नेपाल ने भारत के फलों और सब्जियों पर लगाई रोक, लैब टेस्ट के बाद होगी एंट्री

समाचार फर्स्ट डेस्क |

नेपाल ने भारत से फलों और सब्जियों के आयात पर रोक लगा दी है। नेपाल कस्टम ने फलों और सब्जियों में केमिकल के इस्तेमाल का आरोप लगाकर ट्रकों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। लखीमपुर खीरी जिले के गौरीफंटा बॉर्डर और महाराजगंज के सोनौली बॉर्डर पर पिछले चार-पांच दिनों से फलों और सब्जियों के सैकड़ों ट्रक खड़े हैं। नेपाल के इस कदम से भारतीय व्यापारियों की परेशानी बढ़ गई है। कहा जा रहा है कि मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के कहर को देखते हुए नेपाल के अधिकारियों ने यह कदम उठाया है।

वहीं, नेपाल कस्टम का कहना है कि बिना लैब टेस्ट के फलों और सब्जियों की नेपाल में एंट्री नहीं होगी। उनका आरोप है कि भारत से लाई जा रही फलों और सब्जियों में केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है। नेपाल कस्टम के इस फैसले से नेपाल और भारत दोनों ही देशों के व्यापारियों के लिए समस्या खड़ी हो गई है। नेपाल सरकार के इस नियम से छोटे व्यापारियों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

नेपाल के अधिकारियों का कहना है कि बिना लैब टेस्ट के माल अंदर नहीं जाएगा। ऐसे में वो यहां अपने-अपने ट्रकों के साथ खड़े हैं। अब देखना है कि कब तक यह प्रतिबंध रहता है और इन ट्रकों को एंट्री की अनुमति मिलती है।