Follow Us:

अब ATM में चेक डालकर निकालें पैसे, बैंक जाने का झंझट होगा खत्म

समाचार फर्स्ट |

अब चेक कैश करवाने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने होंगे। देश में एटीएम मशीनें बनाने वाली कंपनी एनसीआर इंडिया ने एक ऐसा एटीएम मशीन बनाया है जिसमें चेक डाल कर तत्काल पैसे निकाले जा सकते हैं। अब आपको चेक जमा करवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। इस एटीएम की मदद से ग्राहक दिन हो या रात कभी भी पैसे निकाल सकते हैं।

यह एटीएम छुट्टी के दिन भी काम करेगा। स्मार्ट एटीएम के जरिए ग्राहक चेक जमाकर के पैसे निकालने के अलावा पैसे जमा कर सकते हैं और साथ ही केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। इसी स्मार्ट एटीएम में आप अपने फिंगरप्रिंट के जरिए आधार लिंक कर सकते हैं। इस एटीएम में वह सभी सुविधाएं हैं जो बैंक जाने पर मिलती थी औकर इसलिए इसे बैंक इनबॉक्स कहां जा रहा है यानी कि एक डिब्बे में बैंक का ब्रांच बंद हो गया है।

इस तरह कैश होगा चेक

सबसे पहले आपको एटीएम के लाइव टेलर से कनेक्ट करना होगा जो एक क्लिक से हो जाएगा। भाषा का चयन करने के बाद आप सीधे बैंक कर्मचारी से जुड़ जाएंगे। जुड़ने के बाद एटीएम का पूरा कंट्रोल बैंक कर्मचारी के पास होगा। बैंक कर्मचारी आपको आगे का प्रोसेस समझाएगा।

निर्धारित जगह पर चेक डालने के बाद आपसे ऑथेंटिकेशन के लिए डॉक्यूमेंट मांगा जाएगा जिसे आप एटीएम में ही स्कैन करा सकेंगे। फिर स्क्रीन पर ही आपको एक सिगनेचर करना होगा और वेरिफिकेशन के बाद एक मिनट के अंदर कैश आपके हाथो में होगा। पैसे निकालेते समय कैश की डिनामनेशन भी सेलेक्ट कर सकते हैं।