Follow Us:

दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू, ट्रैफिक पुलिस की 200 टीमें तैनात

समाचार फर्स्ट डेस्क |

दिल्ली में आज से ऑड-ईवन नियम लागू हो गया। इसके लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की 200 टीम को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में तैनात किया गया है। हर टीम में चार ट्रैफिक पुलिसकर्मी हैं, जिनकी जिम्मेदारी नियम तोड़ने वाले पर सख्त कार्रवाई की होगी। इस बार नियम तोड़ने वालों पर 4 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए आज से ऑड ईवन शुरू हो रहा है। अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की सांसों के लिए ऑड-ईवन का जरूर पालन करें। दरअसल दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के बाद से ही प्रदूषण की स्थिति बेहद बुरी बनी हुई है। धुंध और प्रदूषण की वजह से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ऑड-इवन सिस्टम दिल्ली में तीसरी बार लागू हुआ है। अगर इस नियम से आप गाड़ियां लेकर बाहर निकलेंगे तो भारी-भरकम जुर्माने से बचेंगे। अगर आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ईवन है यानी कि वहां 2,4,6,8,0 लिखा है तो आप अपनी कार को 4, 6, 8, 10, 12 और 14 तारीख को निकाल सकेंगे। अगर आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ऑड यानी विषम संख्या है, यानी कि 1,3,5,7,9 है तो आप 5, 7, 9, 11, 13 और 15 तारीख को अपनी कार से दिल्ली की सड़कों पर फर्राटा भर सकेंगे। आज 4 नंवबर है और अगर आपके पास मौजूद कार का नंबर 2,4,6,8,0 तो आप बेफिक्र दिल्ली की सड़कों पर निकलिए।