Follow Us:

भारत में ओमीक्रोन की दस्तक, कर्नाटक के दो लोग संक्रमित

डेस्क |

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने भारत में भी दस्तक दे दी है. कर्नाटक के दो शख्स इस वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. एक बुजुर्ग 66 साल का है और एक 46 साल का शख्स ओमीक्रोन से संक्रमित बताया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 29 देशों में ओमिक्रोन के 373 मामले अब तक दर्ज किए गए हैं. विश्व में अभी भी कोविड के मामलों में तेजी देखी जा रही है. पिछले एक हफ्ते में दुनिया में 70% मामले यूरोप से आए हैं. एक हफ्ते में यूरोप में 2.75 लाख कोविड मामले आए और 29,000 से अधिक मौत एक हफ्ते में यूरोप में दर्ज की गई.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में हम अब तक लोगों को 125 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज लगा चुके हैं. 84.3% लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और 45.92% लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुके हैं.

उन्होंने आगे बताया देश में दो राज्य ऐसे हैं जहां 10,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं. वह केरल और महाराष्ट्र हैं. 44,000 सक्रिय मामले केरल और 11,000 मामले महाराष्ट्र में हैं. कोविड के 55% मामले देश में इन्हीं दो राज्यों से आ रहे हैं.

ICMR के DG बलराम भार्गव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की बनाई 37 लैब में संक्रमितों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है. इनमें कर्नाटक के दो सैंपल में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. बताया जा रहा है कि दोनों लोग विदेशी हैं. ये 11 और 20 नवंबर को बेंगलुरु आए थे. उनके संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान कर ली गई है और उनकी निगरानी की जा रही है.

भार्गव ने कहा कि हमें घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन जागरूकता बेहद जरूरी है. इससे संक्रमित सभी मामलों में अब तक हल्के लक्षण पाए गए हैं. देश और दुनिया भर में अब तक ऐसे सभी मामलों में कोई गंभीर लक्षण नोट नहीं किए गए हैं. WHO इस पर स्टडी कर रहा है.