Follow Us:

सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी

बढ़ती महंगाई के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। क्योंकि अब जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दाम घटने वाले हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला लिया है

पी.चंद |

बढ़ती महंगाई के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। क्योंकि अब जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दाम घटने वाले हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला लिया है।

केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइड ड्यूटी कम कर दी है। सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल करीब 9.50 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। जबकि डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा। वहीं, सरकार ने उज्जवला योजना वाले गैस सिलेंडर के दाम में भी 200 रुपये तक की कटौती करने का फैसला लिया है।

शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने इसका ऐलान कर दिया है। सरकार के इस फैसले से लोगों को अब बढ़ती महंगाई से भी निजात मिलने की उम्मीद है। क्योकि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के साथ ही महंगाई भी बढ़ती है। ऐसे में अब जब पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती हुई है तो उम्मीद है कि बाकी की चीजों के दाम भी कम होंगे।