Follow Us:

‘लूडो’ छोड़िये ‘अटल न्यू इंडिया चैलेंज’ खेलिये, मिलेगा 1 करोड़

समाचार फर्स्ट |

यदि आपके पास किसी की प्रॉब्लम को सॉल्व करने का नया आइडिया है तो आपका ये आइडिया अब बेकार नहीं जाएगा। कम से कम एक बार ही सही आप इसे जरूर आज़मा पाएंगे और करोड़पति बन सकेंगे। जी हां, नीति आपके लिए एक खास चीज़ लेकर आया है। गुरुवार को आयोग ने 'अटल न्यू इंडिया चैलेंज' लॉन्च किया है, जिसके तहत आप किसी की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कोई नया आइडिया दे सकेंगे। यदि आपके आइडिये से किसी की जिंदगी में बदलाव होता है तो आपको 1 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा।

इस चैलेंज में स्टार्ट अप, सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम भाग ले सकेंगे। नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने कहा कि भारतीयों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इनोवेशन करने वाले उद्यमी इस चैलेंज में भाग ले सकेंगे। यह कार्यक्रम केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रलयों के साथ व्यापक विचार विमर्श करने के बाद तैयार किया है। चैलेंज जीतने वालों को आयोग अनुदान के साथ-साथ अन्य तरह की मदद भी मुहैया कराएगा।

चैलेंज के तहत जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने वाली कृषि प्रणाली, सड़क और रेल परिवहन के लिए फॉग विजन सिस्टम, स्मार्ट मोबिलिटी, इलेक्टिक मोबिलिटी, सुरक्षित परिवहन, जल गुणवत्ता परीक्षण और कचरा निपटान उपकरण जैसे 17 चिन्हित क्षेत्रों में इनोवेशन के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

जानकारी के मुताबिक, भारतीय कंपनियां खासकर एमएसएमई, शैक्षिक संस्थान और स्टार्ट-अप इस चैलेंज में भाग लेने के लिए 10 जून तक आवेदन कर सकेंगे। चालू वित्त वर्ष में नीति आयोग इस तरह के 50 अनुदान देगा। ये अनुदान एक से डेढ़ साल की समयावधि में तीन किश्तों में मिलेगा। इस पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नई प्रौद्योगिकी और मॉडल जो भ्रष्टाचार मुक्त हैं, प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया के विजन को पूरा करेंगे।