Follow Us:

विजयदशमी पर PM मोदी ने देश को समर्पित की 7 नई रक्षा कंपनियां

डेस्क |

विजयदशमी के पर्व पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश को रक्षा क्षेत्र की 7 कंपनियां समर्पित कीं। इन कंपनियों में पिस्टल से लेकर फाइटर प्लेन बनाए जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आज जो 7 नई कंपनियां उतरने जा रही हैं वो समर्थ राष्ट्र के उनके संकल्पों को और मजबूती देंगी।

इस दौरान रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत की ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियां दुनिया की शक्तिशाली फैक्ट्रियों में जानी जाती थीं। इनकी शक्ति विश्व युद्ध के समय पूरी दुनिया ने देखी है। आजादी के बाद इन ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों को अपडेट करने की जरूरत थी पर इन्हें अपडेट नहीं किया गया। इसके चलते भारत सामरिक सामानों की जरूरत के लिए दूसरे देशों पर निर्भर हो गया। अब इन सात कंपनियों के शुरू होने से परिस्थितियां जल्द ही बदल जाएंगी और दुनिया एक बार फिर से भारतीय शक्ति देखेगी।

पीएम ने कहा कि इस साल भारत ने आजादी के 75वें साल में प्रवेश किया है। पिछले 15-20 सालों से इन रक्षा कंपनियों के बनने का फैसला अटका हुआ था जो आज पूरा हुआ है।

बता दें कि पीएम मोदी द्वारा लॉन्च की गई इन कंपनियों में देश के सैनिकों के लिए पिस्टल, फाइटर प्लेन, गोला बारूद, विस्फोटक, वाहन, हथियार, सैन्य सुविधा उपकरण, ऑप्टो इलेक्ट्रॉनिक्स गियर, पैराशूट और सैनिकों के इस्तेमाल से जुड़े सामान तैयार किए जाएंगे।