Follow Us:

पीएम मोदी ने दिया नया नारा-जय जवान..जय किसान..जय अनुसंधान…

डेस्क |

प्रधाममंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीन से अपने संबोधन में कहा, “आज़ादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देशवासियों को अनेक-अनेक शुभकामनाएं. मैं विश्व भर में फैल हुए भारत प्रमियों को, भारतीय को आजादी के इस अमृत महोत्सव की बहुत-बहुत बधाई दाता हूं. हिन्दुस्तान का काई कोना, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, आहुति ना दी हो”.

आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को, हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है. ये देश का सौभाग्य रहा है कि आज़ादी की जंग के कई रूप रहे हैं. उसमें एक रूप वो भी था जिसमें नारायण गुरु हो, स्वामी विवेकानंद हों, महर्षि अरविंदो हों, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर हों, ऐसे अनेक महापुरूष हिंदुस्तान के हर कोने में भारत की चेतना को जगाते रहे.

पीएम मोदी ने कहा, लाल बहादुर शस्त्री ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था. इसके बाद अटल बिहारी बाजपेयी ने इसमें जय किसान का नारा जोड़ा. और अब इसमें जय अनुसंधआन जोड़ने का समय आ गया है. अब जय जवान, जय किसान, जय अनुसंधान हो.

देश आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लाल किले की प्राचीर पर नौवीं बार तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया. इस दौरान 21 तोपों की सलामी भी दी गयी. स्वाधीनता के इस 76वें पावन पर्व पर देश के अलग-अलग हिस्सों में तिरंगा फहराया गया. 15 अगस्त का दिन हर भारतीय के लिए हर्ष और उल्लास का दिन है.