Follow Us:

अब 12 करोड़ की गाड़ी में सफर करेंगे PM, बम धमाके का भी नहीं होगा असर

डेस्क |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार बदलने वाली है. जी हां अब प्रधानमंत्री ऐसी कार में सफर करने वाले हैं जिस पर ना तो किसी गोली का असर होगा और ना ही किसी धमाके का. जिस कार में प्रधानमंत्री सफर करेंगे उस कार का नाम मर्सिडीज-मेबैक एस 650 है.

इस कार को रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर से अपग्रेड किया गया है. हाल ही में हुई रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान पीएम मोदी को इस कार में पहली बार देखा गया था.

नई मेबैक 650 गार्ड वीआर-10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ लेटेस्ट फेसलिफ्टेड मॉडल है. मर्सिडीज-मेबैक ने पिछले साल भारत में S600 गार्ड को 10.5 करोड़ रुपये में लॉन्च किया था. वहीं S650 की कीमत 12 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है. इसमें सिक्योरिटी लेवल किसी प्रोडक्शन कार में दिया गया अब तक का सबसे बेहतर प्रोटेक्शन है.

कार की खासियत

मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड 6.0 लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन से संचालित होती है. यह 516 बीएचपी की पॉवर और 900 एनएम का टॉर्क देता है. यह कार अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ सकती है. कार की बॉडी और खिड़कियां कठोर स्टील कोर बुलेट का सामना करने में सक्षम हैं. इसे धमाका प्रूफ वाहन (ईआरवी) रेटिंग भी मिली है. यानी धमाके इस कार के आगे बेअसर होंगे.

इस कार में बैठा शख्स महज 2 मीटर की दूरी पर होने वाले 15 किलोग्राम तक के टीएनटी विस्फोट से भी सुरक्षित रह सकता है. कार की खिड़कियों पर पॉलीकार्बोनेट की परत होती है. इससे सुरक्षा का एक और लेयर मिलता है. गैस हमले की स्थिति में केबिन को अलग से एयर सप्लाई भी मिलती है.