Follow Us:

PM मोदी आज करेंगे नए संसद भवन का शिलान्यास और भूमि पूजन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नए संसद भवन का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। पीएम मोदी दिल्ली में 12 बजकर 55 मिनट पर नए संसद भवन का शिलान्यास करेंगे। उसके बाद 1 बजे भूमि पूजन का कार्यक्रम होगा। इसके बाद 1 बजकर 30 मिनट पर सबसे पहले प्रार्थना होगी और 2 बजकर 15 मिनट पर प्रधानमंत्री लोगों को संबोधित करेंगे। चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण 971 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 64500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किए जाने का प्रस्ताव है। इस नए संसद भवन का निर्माण कार्य देश की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ तक पूरा कर लिया जाएगा।

प्रत्येक संसद सदस्य को पुनःनिर्मित श्रम शक्ति भवन में कार्यालय के लिए 40 वर्ग मीटर स्थान उपलब्ध कराया जाएगा जिसका निर्माण 2024 तक पूरा किया जाएगा।  इस समारोह में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय मंत्री और कई देशों के राजदूत शिरकत करेंगे। बता दें कि उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राज्यसभा और लोक सभा में 5 अगस्त 2019 को नए संसद भवन के निर्माण का प्रस्ताव पेश किया था। लोकसभा सचिवालय की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि नए संसद भवन का डिजाइन अहमदाबाद के मैसर्स एचसीपी डिजाइन और मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है। साथ ही इसका निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।

बते दें कि वर्तमान संसद भवन का निर्माण छह साल में पूरा हुआ और निर्माण पर 83 लाख रुपए की लागत आयी थी। सेन्ट्रल लेजिस्लेटिव असेम्बली की पहली बैठक 19 जनवरी 1927 को संसद भवन में हुई थी। वर्तमान संसद भवन एक वृहत वृत्ताकार भवन है। इसका व्यास 560 फीट है और इसकी परिधि एक तिहाई मील है। इसका क्षेत्रफल लगभग 6 एकड़ है। इसके प्रथम तल के खुले बरामदे के किनारे पर क्रीम रंग के बालुई पत्थर के 144 स्तम्भ लगे हुए हैं जिनकी ऊंचाई 27 फीट है। ये स्तंभ इस भवन को एक अनूठा आकर्षण और गरिमा प्रदान करते हैं। पूरा संसद भवन लाल बालुई पत्थर की सजावटी दीवार से घिरा हुआ है जिसमें लोहे के द्वार लगे हुए हैं। कुल मिलाकर इस भवन में 12 द्वार हैं।