Follow Us:

PM की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य सुरजीत भल्ला ने दिया इस्तीफा

समाचार फर्स्ट |

प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करने वाली आर्थिक सलाहकार परिषद से पार्ट टाइम सदस्य सुरजीत भल्ला ने इस्तीफा दे दिया है। वो इस परिषद में अल्पकालिक सदस्य थे। इस बात की जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए दी। इस्तीफे के बाद सुरजीत ने कहा, एक दिसंबर को ही परिषद से इस्तीफा दे दिया था।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परषिद एक स्वतंत्र निकाय होता है जिसका काम भारत सरकार, विशेष तौर पर प्रधानमंत्री को आर्थिक मामलों पर परामर्श देना होता है। इसके अलावा यह कमेटी मैक्रोइकोनॉमी से जुड़े मुद्दों को देखती है और फिर इसे पीएम के समक्ष रखती है। इस कमेटी के चैयरमेन डा. बिबेक देबरॉय हैं जो नीति आयोग के सदस्य भी हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भल्ला का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। प्रवक्ता ने कहा, "अपने त्यागपत्र में उन्होंने कहा है कि वह किसी और संगठन में काम करने जा रहे हैं, इसलिए इस पद से इस्तीफा दे रहे हैं।"

भल्ला के इस्तीफे की खबर ऐसे समय में सामने आई है जब बीते दिन आरबीआई के गवर्नर ने अपने पद से इस्तीफा दिया है। भले ही पटेल ने अपने इस्तीफे के पीछे निजी कारणों का हवाला दिया हो, लेकिन उनका आरबीआइ की स्वायत्ता और उसके रिजर्व को सरकार को ट्रांसफर किए जाने समेत अन्य अहम मुद्दों पर सरकार के साथ टकराव चल रहा था।