Follow Us:

राज्यसभा से पास हुआ POCSO संशोधन बिल, सांसद ने कहा- देश में 6.20 लाख यौन अपराधी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

राज्यसभा से यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण संबंधी विधेयक संशोधन (POCSO) बिल बुधवार को ध्वनिमत से पास कर दिया गया। बिल में एक संशोधन प्रस्ताव को स्वीकार किया गया है। जो सदन की मांग पर खुद मंत्री स्मृति ईरानी की ओर से पेश किया गया था। इसी के साथ राज्यसभा में विशेष उल्लेख के बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

इससे पहले राज्यसभा में POCSO बिल पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि गृह मंत्रालय ने यौन अपराधियों के आंकड़े जुटाए हैं जिसके मुताबिक देश में 6.20 लाख यौन अपराधी हैं।

ईरानी ने कहा कि हमारी साथी डेरेक ओब्राइन ने 46 साल बाद देश को और इस सदन को आपबीती सुनाई, हम सभी उनकी हिम्मत की दाद देते हैं। स्मृति ने चर्चा में शामिल होने वाले सभी सांसदों का आभार जताते हुए कहा कि हम चर्चा से निकलकर आए एक विषय पर तुरंत एक संशोधन भी लेकर आए हैं। सरकार ने ऐसे मामलों की सुनवाई के लिए एक हजार से ज्यादा फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाए हैं।

उन्होंने कहा कि न्याय में देरी ठीक नहीं है। सरकार हर राज्य में जाकर इन अदालतों का गठन भी कर रही है और इसके लिए केंद्र सरकार मदद भी दे रही है। मंत्री ने कहा कि ऐसे लोगों को ट्रैक किया जा रहा है पुलिस जांच के बिन कहीं नौकरी नहीं मिल सकती है। इसके लिए गृह मंत्रालय जांच अधिकारियों और मेडिकल अफसरों की ट्रेनिंग भी करा रहा है। सरकार स्कूलों में भी इस बारे में जागरुकता बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।