Follow Us:

‘परिक्षा पे चर्चा’ में बच्चों से बोले PM मोदी- ‘नॉलेज बढ़ाओगे तो मार्क्स दौड़ते हुए आएंगे’

समाचार फर्स्ट |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 29 जनवरी को  इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्र-छात्राओं को तनाव से मुक्‍त रहने के टिप्‍स देने के लिए उनसे ‘परीक्षा पे चर्चा 2.0’ कर रहे हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान बच्चों से कहा कि आप अपना नॉलेज बढ़ाओगे तो मार्क्स दौड़ते हुए आपके पास आएंगे।  मैं यहां आपके बीच खुद को अपने जैसा, आपके जैसा और आपकी स्थिति जैसा जीना चाहता हूं, जैसा आप जीते हैं।' यह कार्यक्रम दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में हो रहा है। इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राएं, अभिभावक और शिक्षक भी शामिल हो रहे हैं।

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा 'हर माता-पिता को अपने बच्‍चों को प्रोत्‍साहित करना चाहिए। परीक्षा का महत्‍व तो है, लेकिन यह जीवन की परीक्षा नहीं है।' उन्‍होंने कहा कि अगर हम अपने आपको कसौटी के तराजू पर झौकेंगे नहीं तो जिंदगी में ठहराव आ जाएगा। ज़िन्दगी का मतलब ही होता है गति, जिंदगी का मतलब ही होता है सपने। प्रधानमंत्री ने कहा 'जब मन में अपनेपन का भाव पैदा हो जाता है तो फिर शरीर में ऊर्जा अपने आप आती है और थकान कभी घर का दरवाजा नहीं देखती है। मेरे लिए भी देश के सवा सौ करोड़ देशवासी मेरा परिवार हैं।'

‘परीक्षा पे चर्चा’ में PM मोदी से रूबरू होंगे हिमाचल के ये 6 मेधावी बच्चे

परीक्षा पे चर्चा में प्रदेश से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भराड़ी, बिलासपुर से जमा एक कक्षा का देवांश, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल  मंडी से निखिल, जवाहर नवोदय स्कूल भेखुवेला, ऊना से गुरप्रीत, केंद्रीय  विद्यालय मंडी की जूली वर्मा , केंद्रीय विद्यालय पालमपुर से चंदन और हाईलैंड  पब्लिक स्कूल धर्मशाला से शौर्य का चयन किया गया है। इसके अलावा, अभिभावकों  में  मोहित गुप्ता शिमला से और बिलासपुर के कमल लाल चर्चा में  भाग लेंगे। कांगड़ा से शिक्षिका शिखा और वैशाली भी भाग लेंने दिल्ली गए हैं।

8 देशों के छात्रों ने लिया हिस्सा

शिक्षकों के लिए ‘शिक्षकों की सोच’ और अभिभावकों के लिए ‘मेरे परीक्षा नायक से सीखना’ थीम रखा गया था। विदेशी छात्रों में रूस, नाइजीरिया, ईरान, नेपाल, दोहा, कुवैत, सऊदी अरब और सिंगापुर सहित 8 देशों के छात्र कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान 10 मिनट का सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुआ।