Follow Us:

मैं कई मामलों में मोदी से असहमत, लेकिन अभी लड़ने का समय नहीं- राहुल गांधी

डेस्क |

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया ।  प्रेस कॉन्फ्रेंस में  राहुल गांधी ने Covid-19 संकट और इससे संबंधित मुद्दों पर बात की। इस दौरान राहुल गांधी ने कोरोना वायरस के संक्रमण, लॉकडाउन और इसकी टेस्टिंग समेत कई मुद्दों पर लोगों से बात की।  प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये राहुल ने  केंद्र को कई सुझाव भी दिए।

राहुल गांधी ने  कहा कि परीक्षण कोरोना वायरस के खिलाफ हमारा मुख्य हथियार है। यह रणनीतिक हथियार है। भारत को वायरस का परीक्षण शुरू करना चाहिए। इसके बिना आप वायरस का पालन करते रहेंगे और यह आपसे आगे निकलता रहेगा। राहुल गांधी ने कहा है कि मैं बहुत सारे मुद्दों से नरेंद्र मोदी से असहमत हैं लेकिन लेकिन अभी लड़ने का समय नहीं है। एकजुट होकर वायरस से लड़ने का समय है।राहुल गांधी ने साथ ही कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई केवल शुरू हुई है, अभी जीत की घोषणा करना गलत होगा। राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र को मुख्य राष्ट्रीय प्रणाली को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। COVID-19 को संभालने के लिए मुख्यमंत्रियों को अधिक अधिकार दिए जाने की आवश्यकता है। लॉकडाउन को लागू करने के लिए राज्यों को भी शक्ति दी जानी चाहिए।

इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण भारी आर्थिक परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है।उन्होंने कहा कि राज्यों के लिए अधिक केंद्रित और लॉकडाउन पर पीएम और मुख्यमंत्रियों के बीच अधिक विस्तृत बातचीत होनी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि लॉकडाउन कोई रास्ता नहीं है इस वायरस को हराने का, इससे सिर्फ कुछ समय के लिए इसे रोका जा सकता है। राहुल गांधी ने कहा कि देश भर में लॉकडाउन को रणनीति के तहत खोलना होगा। राहुल ने कहा कि दो बुनियादी क्षेत्र बनाए जाने चाहिए। हॉटस्पॉट ज़ोन, नॉन-हॉटस्पॉट ज़ोन और आक्रामक रूप से टेस्टिंग का उपयोग करना चाहिए। राहुल गांधी ने साथ ही कहा कि देश में तेजी से कोरोना टेस्ट की जरूरत है। आक्रामक रूप से कोरोना वायरस का परीक्षण करें, इसे लड़ने के लिए राज्यों की सहायता करें।राहुल गांधी ने कहा है कि भारत की कोरोना टेस्टिंग की दर अभी 199 प्रति लाख है जो बहुत कम है, परीक्षण को तेज करने की जरूरत है।

इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा है कि कोविड-19 से लड़ने के लिए सरकार को संसाधनों का प्रभावी ढंग से उपयोग करना चाहिए, उन्हें राज्यों को सौंपना चाहिए। राहुल गांधी ने कोरोना वायरस परीक्षण को तेजी से बढ़ाने और रणनीतिक रूप से इसका उपयोग करने का प्रस्ताव दिया है