Follow Us:

राजनाथ बोले- बदल सकती है परमाणु हथियार पहले इस्तेमाल न करने की नीति

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान की ओर दी जा रही गीदड़भभकी का रक्षामंत्री ने करारा जवाब दिया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पोखरण में कहा, हम परमाणु हथियारों का पहले इस्तेमाल न करने से जुड़ी हमारी नीति में बदल सकते हैं।  परमाणु आयुद्ध को लेकर अब तक हमारी नीति 'पहले इस्तेमाल न करने' की रही है। अब भविष्य में क्या होता है, यह उस वक्त के हालात पर निर्भर करता है। अगर जरुरी लगा तो हम परमाणु पर 'पहले इस्तेमाल न करने' वाली नीति को पलट सकते हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर राजनाथ पोखरण पहुंचे और श्रद्धांजलि देते हुए अटल जी के साहसिक फैसले का जिक्र किया। बता दें, मई 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया गया था। इस परीक्षण के पूरी रुप-रेखा भारतीय महान वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कमाल ने रखी थी उस समय वाजपेयी प्रधानमंत्री थे।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान की ओर से लगातार जंग की धमकी दी जा रही है। पाकिस्तान अपनी बयानबाजी से भारत को उकसाने की पूरी कोशिश कर रहा है। कुछ दिन पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने भी जंग की धमकी थी। वहीं पाकिस्तान अर्मी चीफ भी कह चुके हैं पाकिस्तान हर तरह की जंग के लिए तैयारी है। वहीं पाक पीएम इमरान ने कहा था कि मैं कश्मीर की आवाज को हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाने वाला दूत बनूंगा। इमरान ने कहा कि यदि पाकिस्तान के खिलाफ भारत कोई आक्रामकता दिखाता है तो उनका देश पूरी ताकत से जवाब देगा। खान ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के पास पूरी जानकारी है कि भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कार्रवाई की योजना बनाई है।