Follow Us:

‘स्मार्ट फेंसिंग’ से मजबूत होगी सरहद, आतंकियों के मंसूबे होंगे नाकाम

समाचार फर्स्ट |

आतंकियों और घुसपैठियों पर लगाम लगाने के लिए भारतीय सुरक्षाबलों की मुस्तैदी किसी से छिपी नहीं है। पाकिस्तान की नापाक हरकत को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए अब अदृ्श्य पहरेदार भारत-पाक सीमा की निगहबानी करेंगे। ये पहरेदार दिखाई नहीं देंगे। लेकिन, देश के दुश्मनों की हर एक हरकत कैमरे में कैद होगी और उन नापाक मंसूबों वालों को मुंह की खानी होगी।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर देश के पहले स्मार्ट फेंसिंग पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन जम्मू में कर दिया है। इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे। इस फेंस के जरिए सीमा पर जाकर जमीनी स्तर पर सुरक्षा हालात की जानकारी ली जा सकेगी। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कठुआ, सांबा और जम्मू जिले में पांच-पांच किलोमीटर की दूरी में दो स्थानों पर यह फेंस बनाए गए हैं।

वहीं, राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं समझता हूं कि कॉम्प्रिहेन्सिव इंटेग्रेटिड मैनेजमेंस सिस्टम को लागू करने से हमारी सीमा पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएंगी। हम जल्द ही इस तकनीक को 2026 किलोमीटर सीमा में लागू करेंगे जिसे असुरक्षित माना जाता है। इससे फिजिकल पेट्रोलिंग पर हमारी निर्भरता में भी कमी आएगी।