Follow Us:

उत्तराखंडः तपोवन सुरंग में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, अब तक 14 लोगों के शव बरामद

समाचार फर्स्ट डेस्क |

उत्तराखंड के चमौली में बीते कल कुदरत ने काफी कहर बरपाया है। यहां ग्लेशियर टूटने से चमोली में जहां पानी के तेज बहाव में काफी कुछ बह गया वहीं बड़ा नुकसान हुआ है। प्लांट से लेकर पुल और घर तक को इस हादसे में नुकसान हुआ है। इस हदसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। अभी तक कुल 14 शवों को मिल चुके हैं, जबकि सौ से अधिक लोग लापता बताए जा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन से लेकर सेना तक अब रेस्क्यू में जुटी है और राज्य-केंद्र सरकार मिलकर काम कर रही हैं।

रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी ITBP की टीम केअनुसार एक सुरंग में करीब 30 लोग फंसे हैं। 300 जवानों को टनल साफ करने में लगाया गया है, स्थानीय प्रशासन का कहना है कि करीब 170 लोग लापता हैं। बीते दिन 12 लोग जो बचाए गए हैं, वो एक दूसरी टनल थी। टनल में फंसे लोगों के लिए राहत एवं बचाव कार्य जारी। जेसीबी की मदद से टनल के अंदर पहुंच कर रास्ता खोलने का प्रयास किया जा रहा है। अब तक कुल 15 व्यक्तियों को रेस्क्यू किया गया है एवं 14 शव अलग-अलग स्थानों से बरामद किये गये हैं।

बता दें कि रविवार उत्तराखंड के चमोली जिले के रैनी में ग्लेशियर फट गया। बताया जा रहा है कि ग्लेशियर फटने से धौली नदी में बाढ़ आ गई है। इससे चमोली से हरिद्वार तक खतरा बढ़ गया है। सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। चमोली जिले के नदी किनारे की बस्तियों को पुलिस लाउडस्पीकर से अलर्ट कर दिया। कर्णप्रयाग में अलकनंदा नदी किनारे बसे लोग मकान खाली करवा दिए। ऋषि गंगा और तपोवन हाईड्रो प्रोजेक्ट पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं।