Follow Us:

भारत-पाक के बीच रविवार से फिर चलेगी समझौता एक्सप्रेस, दिल्ली से होगी रवाना

समाचार फर्स्ट डेस्क |

भारत और पाकिस्‍तान को जोड़ने वाली समझौता एक्‍सप्रेस एक बार फिर से शुरू होगी। पिछले दिनों दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के चलते इस ट्रेन को दोनों तरफ से रद्द कर दिया गया था। अब रविवार को ये ट्रेन पुरानी दिल्ली स्टेशन से फिर रवाना होगी। इस बारे में जानकारी देते हुए रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान की ओर से रिहा करने के अगले दिन यह घोषणा की गई।

अधिकारी ने बताया कि भारत से पहली ट्रेन तीन मार्च को चलेगी। भारतीय वायुसेना की ओर से आतंकी कैंपों पर किए गए हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने अपनी ओर से ट्रेन सेवा रद्द कर दी थी, जिसके बाद भारत ने भी 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया था। 28 फरवरी को समझौता एक्‍सप्रेस के रद्द होने के बाद खबर आई थी कि लाहौर रेलवे स्‍टेशन पर 35 भारतीय फंसे हुए हैं। इन भारतीयों में से ज्‍यादातर का वीजा खत्‍म होने वाला था।

गौरतलब है कि समझौता एक्‍सप्रेस सप्‍ताह में केवल दो दिन चलाई जाती है। अब ये ट्रेन तीन मार्च को पाकिस्‍तान से एक बार फिर भारत के लिए रवाना की जाएगी। ट्रेन दिल्ली से बुधवार और रविवार को पहले अटारी बॉर्डर जाती है और फिर लाहौर पहुंचती है। वहीं दूसरी तरफ ट्रेन लाहौर से अटारी के लिए सोमवार और गुरुवार को चलती है जोकि दिल्ली आती है। बताया जाता है कि गुरुवार को ट्रेन लाहौर से चली ही नहीं। पाकिस्तान की तरफ से इस ट्रेन का संचालन रद्द कर दिया गया था।