Follow Us:

कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी का निधन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे जयपाल रेड्डी का हैदराबाद में रविवार को तड़के निधन हो गया। वह बीते कई दिनों से बीमार थे। 77 साल के रेड्डी की तबियत शनिवार देर रात को कुछ ज्‍यादा ही खराब हो गई जिसके बाद उन्‍हें हैदराबाद के एआइजी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई।  

जयपाल रेड्डी को निमोनिया हो गया था सुबह करीब 1 बजकर 28 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली। यूपीए की पहली सरकार में उन्होंने शहरी विकास एवं संस्कृति जैसे विभागों की जिम्‍मेदारी संभाली थी। यूपीए की दूसरी सरकार में भी उन्‍होंने शहरी विकास मंत्री के तौर पर काम किया था। बाद में यूपीए की सरकार ने ही उन्‍हें पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री बनाया था। यही नहीं, उन्‍होंने विज्ञान एवं तकनीकी और अर्थ साइंस मंत्रालयों का भी नेतृत्‍व किया।

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की कैबिनेट में भी उन्‍होंने सूचना और प्रसारण मंत्री की जिम्‍मेदारी संभाली थी। रेड्डी का जन्‍म 16 जनवरी 1942 को हैदराबाद के मदगुल में हुआ था। साल 1984 से वह कई बार सांसद के तौर पर निर्वाचित हुए थे। साल 2009 लोकसभा चुनाव में वह चेवेल्ला सीट से सांसद चुने गए थे। सूत्रों ने बताया कि रेड्डी का अंतिम संस्‍कार शहर में सोमवार को किया जाएगा।