Follow Us:

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को करेगा सुनवाई

समाचार फर्स्ट डेस्क |

नागरिकता संशोधन कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा। वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी और कपिल सिब्बल ने कोर्ट के सामने सुनवाई की मांग रखी। अब तक इस मसले पर 15-16 याचिकाएं दाखिल हो चुकी हैं। बता दें कि बुधवार को सर्दी की छुट्टियों की घोषणा की है तो उस दिन पहले कोर्ट के कामकाज का आखिरी दिन है। अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में बीते कल हुईं हिंसा पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है। सीएम ने डीजीपी ओपी सिंह से मामले की जानकारी मांगी है। वहीं डीजीपी ने बताया कि पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है। एएमयू में छात्रों से हॉस्टल खाली करने कहा गया है।

नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर कार्रवाई का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा गया है। वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह, सलमान खुर्शीद, कॉलिन गोंजाल्विस समेत कुछ वकीलों ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों के खिलाफ हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट से संज्ञान लेने को कहा। इस पर मुख्य न्यायधीश बोबड़े ने कहा कि हम इस मामले में कल सुनवाई करेंगे, पहले हिंसा रुकना जरूरी है। पब्लिश प्रॉपर्टी का नुकसान बर्दाश्त नहीं कर सकते। वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने कोर्ट में कहा कि अलीगढ़ समेत पूरे देश मे शांतिपूर्वक विरोध कर रहे छात्रों पर कार्रवाई की जा रही है, उनके साथ हिंसा हो रही है। उन्हें कोर्ट की मदद है। आप संज्ञान लें। इस पर CJI ने कहा- हमें दिक्कत नहीं लेकिन जब हिंसा हो तो पुलिस क्या करे? जामिया में हुए बवाल पर दिल्ली पुलिस ने सरकारी प्रॉपर्टी में तोड़फोड़ और दंगा भड़काने के मामले में दो एफआईआर दर्ज की हैं। सभी प्रदर्शनकारी छात्र थे या स्थानीय लोग भी थे, इसकी भी जांच की जा रही है।

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में चल रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच सरिता विहार से कालिंदी कुंज के बीच सोमवार सुबह यातायात बंद कर दिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। यातायात पुलिस ने ट्वीट किया कि सरिता विहार से कालिंदी कुंज के बीच सड़क संख्या 13ए पर यातायात बंद कर दिया गया है। नोएडा से दिल्ली की तरफ आने वाले मोटरसाइकिल सवार लोगों से मथुरा रोड, आश्रम और डीएनडी मार्ग और बदरपुर से आने वालों को आश्रम चौक वाले मार्ग का इस्तेमाल करने की अपील की जाती है।