Follow Us:

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, आंधी-तूफान अभी और बरपाएंगे कहर

समाचार फर्स्ट |

मई महीने की शुरुआत के पहले ही दिन जहां गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया वहीं दूसरे दिन अचानक आए भयंकर तूफान और आंधी में अब तक 100 से ज्‍यादा लोगों की मौत हुई है और 200 के करीब लोग घायल हो गए हैं। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार क्षेत्र में बने चक्रवाती परिसंचार तंत्र से आगामी 48 घंटों के दौरान उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में फिर से धूल भरी आंधी आने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उनके विभाग ने पिछले दो दिनों में आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की थी। अगले 48 घंटों के दौरान तेज हवाओं के चलने से धूल भरा अंधड़ आने की आशंका है। इससे उत्तर प्रदेश और राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्र विशेषकर करौली, धौलपुर जिले प्रभावित हो सकते हैं। वहीं बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा से सटे इलाकों में मौसम खराब रहने की आशंका जताई है।

क्‍या है इस आंधी का कारण

बंगाल की खाड़ी में आर्द्रता (Moisture) से उत्‍तर भारत में बादलों का बनना जारी है. मौसम विभाग की मानें तो इस कारण ही पूर्व और उत्‍तर भारत में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। दिल्‍ली-एनसीआर में भी बुधवार और गुरुवार को तेज आंधी के साथ बारिश हुई।

विभाग का अनुमान है कि ऐसा मौसम अगले दो हफ्ते तक बना रहेगा। इससे जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आंधी-पानी की आशंका है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान में मई की शुरुआत में ऐसा ही मौसम बना रहेगा।