Follow Us:

भीषण गर्मी से बचने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को मिलेगा AC वाला हेलमेट

समाचार फर्स्ट डेस्क |

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग अब चौक-चौराहों में खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को एसी वाला हेलमेट देगी। भीषण गर्मी में सड़क पर ड्यूटी करने वालों की तकलीफ व परेशानी को देखते हुए पुलिस प्रशासन की तरफ से इसे खरीदने की तैयारी की जा रही है।

वीरवार को डीजीपी डीएम अवस्थी ने एक कंपनी द्वारा तैयार किए इस खास हेलमेट का ट्रायल लिया। उन्होंने खुद हेलमेट पहनकर देखा। उन्हें काफी राहत महसूस हुई। उन्होंने इसकी खूबियों की जानकारी ली और कुछ हेलमेट पुलिस कर्मियों को ट्रायल के लिए देने का निर्णय लिया। बैटरी वाले इस हेलमेट को अब सड़क पर तैनात ट्रैफिक पुलिस को पहनाकर कुछ दिन उसका रिजल्ट देखा जाएगा। गर्मी में सक्सेसफुल रहने पर प्रदेशभर के पुलिसकर्मियों के लिए खरीदा जाएगा।

पुलिस मुख्यालय में वीरवार को ट्रायल करने के बाद उन्होंने बताया कि आधा किलो से कम वजन का ये एसी हेलमेट पूरी तरह से सुविधाजनक है। इसी वजह से इसका बेहतर उपयोग हो सकता है। ये बैटरी व चिप से चलने वाला हेलमेट है। इसे धूप व गर्मी में काम करने वालों के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है।

इस हेलमेट की खास बात यह है कि इसे मोबाइल की तरह चार्ज कर उपयोग में लाया जाता है। एक बार चार्ज करने पर यह 4-6 घंटे काम करता है। ठंड के लिए इसमें एक चिप लगी है, जिससे हेलमेट के अंदर कूलिंग सिस्टम चलेगा। बनाने वाली कंपनी का कहना है कि एसी हेलमेट चिप की लाइफ करीब 11 साल है और बैटरी की 2 से ढाई साल तक है। वजन और डिजाइन में आरामदायक होने से इसे आसानी से उपयोग किया जा सकता है।