Follow Us:

ट्वीटर ने भारत में नियुक्त किया शिकायत अधिकारी, विनय प्रकाश को सौंपी जम्मेदारी

डेस्क |

नए आईटी नियमों को लेकर ट्विटर और भारत सरकार के बीच मार्च से चल रहा तानाव अब खत्म होने की कगार पर है। ट्विटर ने भारत के नए आईटी नियमों को मान लिया है। साथ ही ट्वीटर ने विनय प्रकाश को शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर विनय प्रकाश को अपने स्थानीय शिकायत अधिकारी के रूप में नामित किया है और उनका पता भी दिया है। 

बता दें कि नए आईटी नियमों के अनुपालन को लेकर ट्वीटर और भारत सरकार के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई थी। बार बार नोटिस मिलने के बाद भी ट्वीटर नए आईटी नियमों की अनुपालना नहीं कर रहा था। जिसके बाद से ट्वीटर लगातार विवादों के घेरे में था। 

वहीं, दिल्ली हाईकोर्ट ने 8 जुलाई को एक मामले की सुनवाई के दौरान ट्विटर को यह कहा था कि अगर वह भारत के नए आईटी नियमों को लागू नहीं करता है तो उसे किसी भी तरह का कानूनी संरक्षण नहीं दिया जा सकता। ऐसे में यदि किसी नियम का उल्‍लंघन होता हुआ मिले तो सरकार कानून के मुताबिक कार्रवाई कर सकती है। कोर्ट के इस फैसले के बाद ही ट्वीटर ने भारत में विनय प्रकाश को शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है।

बता दें कि नए आईटी नियम के मुताबकि 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाली कंपनी को तीन प्रमुख लोगों की नियुक्ति करना अनिवार्य है। इसमें मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी, स्थानीय शिकायत अधिकारी शामिल हैं। नए नियम के अनुसार तीनों कर्मियों को भारत में निवासी होना चाहिए।