Follow Us:

हाफिज सईद को UN ने दिया झटका, आतंकी लिस्ट से नाम हटाने की अर्जी की खारिज

समाचार फर्स्ट डेस्क |

संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंध व्यवस्था से खुद को हटाने की जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद की अपील को खारिज कर दिया है। सरकारी सूत्रों ने पीटीआई को बताया, 'संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद से कहा कि पाबंदी जारी रखने की खातिर एक ''तार्किक और विश्वसनीय" आधार साबित करने के लिए पर्याप्त सूचनाएं हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान को छोड़कर भारत, फ्रांस, अमेरिका एवं ब्रिटेन ने हाफिज सईद की अपील का विरोध किया।

इससे पहले पाकिस्तान ने बुधवार (6 फरवरी) को प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ जारी कार्रवाई में तेजी लाते हुए मुंबई आतंकवादी हमले के सरगना हाफिज सईद के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा और इसकी शाखा फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) से संबंधित कई मदरसों और उनकी संपत्ति को अपने कब्जे में ले लिया।

मंगलवार (5 फरवरी) को पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को औपचारिक रूप से प्रतिबंधित सूची में डाला था जिसके बाद इन प्रतिबंधित संगठनों की संपत्ति को कब्जे में लिया गया। मंगलवार को संशोधित की गयी पाकिस्तान के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक प्राधिकरण (एनएसीटीए) की इस सूची के अनुसार जमात और एफआईएफ, आतंकवाद निरोधक कानून, 1997 के तहत गृह मंत्रालय द्वारा प्रतिबंधित 70 संगठनों में शामिल हैं।