Follow Us:

पेट्रोल-डीजल पर राहत, लेकिन टमाटर क्यों पहुंचा 160 रुपए किलो?

डेस्क |

देश भर में महंगाई की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है. एक तरफ पहले पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ते दामों ने आम जनता को त्रस्त कर दिया था, लेकिन केंद्र सरकार ने दिवाली पर जनता को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती का ऐलान किया था. सरकार ने पेट्रोल से 5 रुपये और डीजल से 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटा दी थी, जिसके बाद कई अन्य राज्यों ने भी अपने यहां वैट की कटौती कर दी थी.

अब सब्जियों का दाम लोगों को रुला रहे हैं. खास तौर पर टमाटर दिन पर दिन दामों के हिसाब से और लाल होता जा रहा है. सर्दियों में 20 रुपये के भाव मिलने वाले टमाटर की कीमत कई शहरों में 100 रुपये किलो के पार पहुंच चुकी है. चेन्नई में तो टमाटर 160 रुपये किलो के भाव मिल रहा है. आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में बाढ़ के कारण टमाटर की फसल खराब होने से टमाटर की कीमत आसमान चढ़ रही है. कम पैदावार और ज्यादा मांग के साथ-साथ ट्रांसपोर्टेशन लागत में तेजी से भी टमाटर ‘लाल’ हो रहा है.

बेंगलूरु में टमाटर की कीमत 110 रुपये किलो और प्याज की 60 रुपये किलो पहुंच गई है। इसी तरह मुंबई में प्याज 60 रुपये किलो और टमाटर 80 रुपये किलो मिल रहा है। दिल्ली में भी टमाटर की कीमत 70-100 रुपये किलो पहुंच गई है। सब्जियों के होलसेलर्स का कहना है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी से सब्जियों के दाम बढ़े हैं।

तेलंगाना की बात करें तो हैदराबाद में एक किलो टमाटर 120 रुपये तक पहुंच गया है. वहीं, पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां भी टमाटर 80 रुपये किलो तक बिक रहा है. हालांकि, पिछले हफ्ते तक इसके दाम 100 रुपये प्रति किलो थे. महीनेभर से ज्यादा समय से टमाटर की कीमतों में तेजी आई हुई है. एक माह पहले टमाटर 80 रुपये किलो में बिक रहा था. वहीं, प्याज की कीमत भी बढ़कर 50 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है. कुछ हफ्तों पहले यह दाम 40-45 रुपये थे.

कई अन्य राज्यों की तरह ही मध्य प्रदेश में भी टमाटर के दामों में उछाल आया हुआ है. राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां 80 रुपये किलो तक टमाटर की बिक्री हो रही है.