Follow Us:

अब नहीं बढ़ेगी ठंड, हिमाचल में एक बार फिर हो सकती है बारिश-बर्फबारी

डेस्क |

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में अब ठंड का असर धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. दोपहर में धूप निकलने से लोगों को ठंड से राहत मिली है. वहीं अब मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश और बादल छाए रहने के अनुमान जाहिर किए हैं. आईएमडी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में बारिश का अलर्ट जारी किया है तो वहीं हिमाचल में एक बार फिर बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल सकती है.

दिल्ली

राजधानी दिल्ली में लोग इन दिनों धूप का आनंद उठाते दिख रहे हैं. आज भी दिल्ली में अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना हैइ. सुबह के वक्त थोड़ा कोहरा देखने को मिल सकता है लेकिन दिन के होते-होते मौसम साफ हो जाएगा. दिल्ली में अगले कुछ दिन इसी तरह का मौसम देखने को मिलेगा.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी होते दिख रही है. आज प्रदेश के अधिकतर जिलों में 27 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक रहने का अनुमान है. वहीं अगले कुछ दिनों तक राज्य में मौसम इसी प्रकार बना रहेगा.

बिहार

बिहार के अधिकर जिलों में बादल छाए रहेंगे. आईएमडी के मुताबिक पटना समेत कई शहरों का अधिकतम तापमान 26 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहने का अनुमान है. वहीं 20 फरवरी को कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. इसके बाद आसमान साफ रहने की संभावना है.

राजस्थान

राजस्थान में तेज धूप खिलने और ठंड से राहत मिलने के बाद एक बार फिर मौसम बदल गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज प्रदेश के जयपुर और जोधपुर सहित कई जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. राज्य के अधिकतर जिलों में आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान के 12 डिग्री तक रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 21 फरवरी को राज्य के अधिकतर हिस्सों में बारिश हो सकती है.

पंजाब

पंजाब (Punjab) में मौसम साफ रहने लगा है. दिन में धूप निकलने की वजह से सर्दी में भी कमी आई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अब अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से 19 फरवरी को प्रदेश में बादल छाए रहेंगे. आज अधिकतम तापमान 23 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रहने का अनुमान है.

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कश्मीर संभाग में आज भी बारिश और बर्फबारी का दौरा जारी रहेगा. जम्मू संभाग में भी आज से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 11 डिग्री तो न्यूनतम तापमान -1 डिग्री तक रहने की संभावना है. वहीं अगले तीन से चार दिन में कई हिस्सों में बारिश होते दिखेगी.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में बीते मंगलवार ऊंचाई वाले इलाकों पर हिमपात हुआ है. जिसके बाद कई हिस्सों में बारिश भी दर्ज की गई. वहीं अब मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. राज्य के कई जिलों में आज अधिकतम तापमान 22 डिग्री तक रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक के रहने के अनुमान हैं. वहीं अगले तीन से चार दिन में एक बार फिर बारिश देखने को मिल सकती है.