Follow Us:

दिल्ली में गर्मी का सितम, तापमान पहुंचा 45 डिग्री के पार

देश के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का सितम जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में पारा 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

डेस्क |

देश के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का सितम जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में पारा 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. सफदरजंग में अधिकतम तापमान शुक्रवार को 42.5 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 44 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. दिल्ली में शुक्रवार को नजफगढ़ में पारा बढ़कर 46.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

जाफरपुर और मुंगेशपुर के मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान क्रमश: 45.6 डिग्री सेल्सियस और 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. पीतमपुरा में भी लू की स्थिति बनी रही और अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को लू से लोगों को सावधान करने के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि अगले सप्ताह भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. इस गर्मी के मौसम में राजधानी में यह पांचवीं हीटवेव है.

कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण कम बारिश के साथ, इस बार दिल्ली में अप्रैल साल 1951 के बाद सबसे गर्म रहा. जिसमें मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था. महीने के अंत में लू ने शहर के कई हिस्सों में पारा 46 और 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. अप्रैल में राजधानी में मामूली 0.3 मिमी बारिश हुई, जबकि मासिक औसत 12.2 मिमी था. मार्च में सामान्य 15.9 मिमी के मुकाबले शून्य वर्षा हुई. आईएमडी ने मई में सामान्य तापमान से ऊपर रहने की भविष्यवाणी की थी.

अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर हीटवेव घोषित की जाती है. आईएमडी के अनुसार, यदि सामान्य तापमान से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक है, तो एक गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है. पूर्ण रिकॉर्ड किए गए तापमान के आधार पर, एक हीटवेव घोषित की जाती है जब कोई क्षेत्र अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज करता है. यदि अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार कर जाता है तो भीषण लू की घोषणा की जाती है.