Follow Us:

Whatsaap नई पॉलिसी पर बवाल, Whatsaap ने ट्वीट कर 7 प्वॉइंट्स में रखी अपनी बात

डेस्क |

आज के समय में भारत में लगभग प्रत्येक व्यक्ति अपने डेली लाइफ में Whatsaap का इस्तेमाल करता है। आजकल हर कामों में Whatsaap लोगों की जरूरत बन गई है। इसी बीच Whatsaap ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी लॉन्च की है। जिसे 8 फरवरी के पहले ही आपको स्वीकार करना पड़ेगा अन्यथा आपका Whatsaap अकाउंट डिलीट हो जाएगा। इसकी सूचना हर किसी की मोबाइल में भेज दी गई है जिसके मोबाइल में Whatsaap इनस्टॉल है। अगर आप उस अपडेट को स्वीकार नहीं करते हैं तो आगे से आप Whatsaap का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

इसके बाद से ही दुनियाभर में व्हाट्सऐप के फेसबुक के साथ यूजर्स डेटा शेयर करने को लेकर बहस शुरू हो गई। इस पॉलिसी के चलते यूजर्स को लग रहा था कि, अब कंपनी उनकी प्राइवेसी भंग कर देगी और इसी के चलते WhatsApp को लेकर काफी बवाल मच रहा था। इतना ही नहीं कंपनी पर ऐसे आरोप भी लग रहे थे कि, WhatsApp इस प्रकार की कैटेगरी वह इकलौता एप है जिसके पास यूजर्स की सबसे ज्यादा जानकारी होती है। ऐसे में यदि वह यूजर्स का डाटा शेयर करेगा तो, यूजर्स की प्राइवेसी भंग हो जाएगी। Whatsaap के नए नियम के कारण बड़ी संख्या में यूजर्स सिग्नल और टेलीग्राम जैसे दूसरे एप्स पर अपना अकाउंट बना रहे हैं। 

इस बीच कंपनी ने अपनी पॉलिसी को लेकर बयान जारी किया है। व्हाट्सएप का कहना है कि यूजर्स के प्राइवेट मैसेज और कॉल्स पूरी तरह से सेफ रहेंगे, साथ ही एंड टू एंड एन्क्रिप्शन भी जारी रहेगा। कंपनी ने ट्वीट करके 7 प्वॉइंट्स में अपनी बात रखी है। व्हाट्सएप ने ट्वीट के कैप्शन में लिखा, 'हम यह 100 फीसदी साफ कर दें कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के जरिए आपके प्राइवेट मैसेजेस आगे भी सेफ रहेंगे।'

Whatsaap ने अपने बयान में कहा है कि Whatsaap या फेसबुक आपके प्राइवेट मैसेजेस नहीं देख सकता और ना ही आपकी कॉल्स सुन सकता है। Whatsaap इस बात का कोई रिकॉर्ड नहीं रखता कि कौन यूजर किसे कॉल या मैसेज कर रहा है। Whatsaap या फेसबुक आपके द्वारा शेयर की गई लोकेशन को नहीं देख सकता। आपके कॉन्टैक्ट्स को फेसबुक के साथ शेयर नहीं करता। Whatsaap ग्रुप प्राइवेट बने रहेंगे। आप यह सेट कर सकते हैं कि आपके मैसेजेस गायब हो जाएं। आप अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं।