Follow Us:

कांग्रेस का अध्यक्ष बनेंगे राहुल गांधी? बोले- विचार करूंगा

डेस्क |

शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक हुई। लगभग 5 घंटे तक चली इस बैठक में पार्टी को मजबूत करने, पार्टी के नए अध्यक्ष, विधानसभा चुनाव समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में सोनिया गांधी ने सख्त तेवरों के साथ G-23 नेताओं के बड़ा संदेश दिया। उन्होंने साफ तौर पर कहा मैं हूं कांग्रेस की पूर्णकालिक अध्यक्ष।

सोनिया गांधी ने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए तैयारियां आरंभ हो चुकी हैं। उन्होंने कहा ‘अगर आप मुझे बोलने की इजाजत दें तो मैं पूर्णकालिक और सक्रीय अध्यक्ष हूं। पिछले दो वर्षों में कई साथियों और खासकर युवा नेताओं ने नेतृत्व करने की जिम्मेदारी उठाई है और पार्टी की नीतियों को लोगों तक लेकर गए हैं।’

CWC में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत समेत कई नेताओं ने राहुल गांधी को फिर से अध्यक्ष पद पर लौटने का आग्रह किया। उधर अंबिका सोनी के आग्रह पर राहुल गांधी ने भी कह दिया है कि वो इसको लेकर विचार करेंगे। कांग्रेस में संगठन के चुनाव साल 2022 के सितंबर तक पूरे करा लिए जाएंगे। बताया गया कि जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

सोनिया गांधी ने बैठक में कहा कि ‘मैं पार्टी नेताओं से खुले दिल से बात करती हूं लेकिन मुझसे मीडिया के जरिए बात करने की ज़रूरत नहीं है।’ उन्होंने कहा कि वह जानती हैं कि वह अंतरिम अध्यक्ष हैं वह पहले ही चुनाव करवाना चाहती थी लेकिन कोरोना के चलते चुनाव नहीं करवा पाए. अब पार्टी संगठन के चुनाव के लिए शेड्यूल घोषित किया जाएगा।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में कुल 52 कांग्रेस नेता शामिल थे। दिग्विजय सिंह और डॉ. मनमोहन सिंह समेत कुछ नेताओं ने बैठक में हिस्सा नहीं लिया।