Follow Us:

31 दिसंबर तक बढ़ी ‘वर्क फ्रॉम होम’ की अवधि, केंद्र सरकार ने जारी किए निर्देश

समाचार फर्स्ट डेस्क |

भारत में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए सरकार ने आईटी और बीपीओ कंपनियों के लिए 'वर्क फ्रॉम होम' यानि घर से काम करने की अवधि को बढ़ा दिया है। सरकार द्वारा इन कंपनियों के लिए जारी वर्क फ्रॉम होम निर्देशों को पांच महीने और बढ़ा दिया गया है। अब ये निर्देश 31 दिसंबर तक के लिए लागू रहेंगे। इससे पहले इन निर्देशों की अवधि 31 जुलाई को ही खत्म हो रही थी।

दूरसंचार विभाग ने अपने एक ट्वीट में कहा कि विभाग ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण व्याप्त चिंता को देखते हुए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा के लिए नियम और शर्तों में छूट को 31 दिसंबर 2020 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है। नैसकॉम की अध्यक्ष देबजानी घोष ने कहा कि इससे कारोबार जारी रहेगा और कर्मचारी भी सुरक्षित रहेंगे। कंपनियों को दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों में बेहतर कर्मचारी तलाशने का भी मौका मिलेगा। बता दें कि वर्तमान में आईटी कंपनियों के लगभग 85 प्रतिशत कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं और केवल अति महत्त्वपूर्ण कार्य करने वाले कर्मचारी ही कार्यालय जा रहे हैं।

गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग ने मार्च महीने में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अदर सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए कुछ नियमों में छूट दी थी। इसके बाद इस छूट की समयावधि बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई थी।