Follow Us:

कॉफी में नींबू मिलाकर पीने से होता है ये फायदा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

वजन कम करने को लेकर हम तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं या फिर अलग-अलग दवाईयों का सेवन करते हैं, ताकि हम अनचाही चर्बी को कम कर सकें। लेकिन, क्या आपको पता है कि कॉफी के सेवन से आप मोटापे को कम कर सकते हैं। इसके अलावा कॉफी के साथ-साथ नींबू का भी इस्तेमाल करने से भी मोटापा कम होगा। हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप कॉफी और नींबू का सेवन कर मोटापा कम कर सकते हैं। साथ ही आप अपने बढ़ते वजन को भी घटा सकते हैं।

ऐसे करें सेवन:

एक कप गर्म पानी में कॉफी मिला लें और दिन में एक बार एक्सरसाइज करने से पहले पिएं। इससे आपको फायदा मिल सकता है। इसके अलावा आप गर्म पानी में कॉफी डाल कर एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसका सेवन करें। हालांकि, कॉफी का टेस्ट अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन मोटापा कम करने के लिए आप पी सकते हैं।

कॉफी कैसे है फायदेमंद:

कॉफी में कैफीन, थियोब्रोमाइन, थियोफाइलिन और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे जैविक रूप से सक्रिय पदार्थ शामिल हैं। ये वजन कम करने में बहुत प्रभावी हैं। कैफीन आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम को बढ़ाकर आपकी फैट सेल्स को टूटने के लिए दिशा-निर्देश देता है। क्लोरोजेनिक एसिड आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकने में मदद करता है।

आप अपने कॉफी के कप में थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे फैट बर्न तेजी से होता है। नींबू आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मददगार है। ये आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और पेट को साफ करने में मददगार है।