Follow Us:

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में करें ये बदलाव, बढ़ जाएगा वज़न

डेस्क |

आजकल ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं, लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जो अपने दुबले शरीर से परेशान रहते हैं। ज्यादा पतले लोगों के शरीर में बीमारियां भी जल्दी पनपने लगती है। ऐसे लोगों का शरीर और इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। वजन कम होने के पीछे अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी एक बड़ी वजह है। हेल्दी वेट के लिए आपको अपने खाने-पीने के साथ हेल्दी लाइफस्टाइल को भी फॉलो करना होगा। सही डाइट प्लान और एक्सरसाइज से भी आप हेल्दी वेट गेन कर सकते हैं। जानते हैं मोटा होने के लिए आपकी लाइफस्टाइल कैसी होनी चाहिए?

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में बदलाव…

  • हाई कैलोरी- वजन बढ़ाने के लिए आपको हाई कैलोरी डाइट लेना जरूरी है। इसके लिए आप बिना चोकर वाला आटा, ब्रेड, चावल, आलू, शकरकंद, फुल क्रीम मिल्क अपनी डाइट में शामिल करें। दही, पनीर, सूजी, गुड़, चॉकलेट खाएं. इसके अलावा फलों में केला, आम, चीकू, लीची, खजूर जैसे फल खाएं। आप शहद घर पर बनी घी रोटी, मक्खन, दूध शहद या रोज सिरप या चॉकलेट डालकर पीएं। इनसे शरीर को हाई कैलोरी मिलेगी।
  • जल्दी जल्दी मील लें- आप अपने दो मील के बीच कुछ न कुछ खाते रहें जैसे आप घर पर बने लड्डू, मिल्कशेक, उबले चने, पनीर सैंडविच, साबूदाना खीर खा सकते हैं। इसके अलावा कॉर्न सलाद, खजूर, गुड़-चना, बादाम-किशमिश भी खा सकते हैं। इससे एनर्जी मिलेगी और वजन भी बढ़ेगा।
  • हाई प्रोटीन डाइट लें- वजन घटने से मांसपेशियां भी कमजोर हो जाती हैं ऐसे में आपको मसल्स को मजबूत बनाने के लिए हाई प्रोटीन वाली चीजें खानी चाहिए। आप दालें, राजमा, छोले, लोबिया, मछली, मीट, दही और अंडा जरूर खाएं।
  • हेल्दी फैट है जरूरी- वजन बढ़ाने के लिए आपको खाने में फैट वाली चीजें भी शामिल करनी होंगी। इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। आप इसके लिए मूंगफली, तिल, बादाम, अखरोट, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, खरबूजे के बीज खा सकते हैं। ऑयल के लिए आप सरसो, जैतून, सूरजमुखी, तिल, घी या नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • वजन बढ़ाने के लिए फल-सब्जियों- मोटा होने के लिए आप फलों में केला, आम, चीकू, लीची, अंगूर, शरीफा, खजूर खा सकते हैं। वहीं सब्जियों में जमीन में उगने वाली चीजें जैसे आलू, अरबी, शकरकंद और गाजर खा सकते हैं।
  • छोटे छोटे आहार लें- वजन बढ़ाने के लिए आप एक बार में ज्यादा खाने की बजाय छोटे-छोटे मील लें। एक साथ ज्यादा खाने से आपको अपच या ब्लोटिंग की भी समस्या हो सकती है।
  • अधिक ऊर्जा का सेवन करें- वजन बढ़ाने के लिए अपनी दैनिक ऊर्जा के आहार से ज्यादा खाएं। कोशिश करें की अपनी डेली जरूरत से 300 से 400 ज्यादा कैलोरी लें। जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सके।
  • वर्कआउट के बाद प्रोटीन- वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज के बाद आपको फुल ऑफ प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए। इससे मांसपेशियां बढ़ाने में मदद मिलती है। आप लो फैट पनीर, उबले अंडे या बॉयल्ड चिकेन खा सकते हैं।
  • एक्सरसाइज करें- मोटा होने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज से आपकी मासपेशियां बढ़ती हैं। आप फिटनेस ट्रनर की मदद से एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे शरीर को मजबूती मिलेगी और बॉडी टोनिंग होगी।
  • जंक फूड से दूर रहें- आपको सिर्फ वजन ही नहीं बल्कि हेल्दी भी रहना जरूरी है। इसके लिए बाहर का जंक फूड का सेवन कम से कम करें। इससे गलत तरीके से वजन बढ़ता है जो आपके शरीर में कई बीमारियां भी पैदा कर देता है। इसलिए बाहर का खाने से बचें।