Follow Us:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घर बैठे अपनाएं ये तरीके, डेली डाइट में करें शामिल…

डेस्क |

कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है और ऐसे में आज हर इंसान घरेलू नुस्खों से अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने पर बल दे रहा है। ऐसे में कई चीज़ें हैं जो आपको डाइट के दौरान स्वास्थ्य लाभ और फिट रखने में काम आती है। दालचीनी, हल्दी, काली मिर्च, सरसों, धनिया, इलायची, जीरा और मिर्च कुछ ऐसे मसाले हैं जो आयुर्वेद के अनुसार, इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करते हैं। न मसालों का सेवन करने के कई तरीके हैं।

आप इन्हें सब्ज़ी की करी में डाल सकते हैं या फिर दूध और कॉफी में मिला सकते हैं। आप दालचीनी के स्वाद का चॉकलेट मिल्क तैयार कर सकते हैं, टर्मरिक लाटे, तुलसी की चाय, मसाला चाय और कई तरह की हर्बल-टी बनाई जा सकता है। इसके साथ ही समय पर खाना खाने, एक्सरसाइज़, उचित नींद, खूब पानी पीना और योग और ध्यान जैसे समग्र अभ्यासों के अलावा अपने आहार में सही सामग्री को शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी बढ़ावा मिल सकता है।

टर्मरिक लाटे

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय यौगिक होता है जो शरीर पर एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव डालता है और बीमारियों के खिलाफ एक अच्छी रक्षा प्रणाली प्रदान करता है। अपनी इम्युनिटी को सुपर-बूस्ट देने के लिए टर्मरिक लाटे एक अच्छा विकल्प है। इसे बनाने के लिए दो कप पानी में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें। जब पानी की मात्रा आधी हो जाए, तो उसमें 200 एमएल दूध मिला लें। अब इसमें दालचीनी का छोटा-सा टुकड़ा, ताज़ा हल्दी (पाउडर नहीं), एक इलायची, एक लौंग, छोड़ा केसर और एक काली मिर्च डाल दें। अब इसे 7-8 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें।

हलीम बीज से बनी ड्रिंक

हलीम के बीजों को लंबे समय से इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसे गार्डन क्रेस या एलिव बीज भी कहते हैं। यह सुपरफूड भरपूर मात्रा में पोषण प्रदान करके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा दे सकता है। ये छोटे बीज आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और फोलेट से भरपूर होते हैं। इस बनाने के लिए एक कप पानी में हलीम के 5-6 बीज रात भर के लिए भिगोकर रख दें और फिर इसे सुबह खाली पेट पिएं। आप इसे दही या फिर छाछ में मिलाकर भी पी सकते हैं।

हल्दी दूध

अगर आप आसान रेसीपी की तलाश में हैं, तो हल्दी दूध से अच्छा और क्या होगा। इसके लिए आपको चाहिए एक कप दूध, कच्ची हल्दी और स्वाद अनुसार चीनी। जो कि ज्यादा तर लोग करते नज़र आते हैं।