Follow Us:

गर्मियों में शौक से खाएं खीरा, शरीर को मिलेंगे एक साथ कई फायदे…

डेस्क |

डेस्क। गर्मियों के सीज़न में खान पान को लेकर दिक्कतें बढ़ जाती है। कई लोग इस दौरान अपनी डाइटिंग में बदलाव करते हैं और कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें खाने से परहेज करते हैं। लेकिन असल में वो चीज़ें आपको गर्मियों में देने वाली होती हैं। इसी में से एक है गर्मियों को सीजन का खीरा (Cucumber) … खीरा असल में गर्मियों में ही खाया जाता है। अब तो साल भर खीरा मिल जाता है लेकिन इसका असली स्वाद गर्मियों में ही निकलता है। ऐसे में सीजनेबल फूड या सब्जी या फल को खाने से परहेज नहीं करना चाहिए। आइये आज हम जानते हैं खीरा खाने के फायदे…

गर्मियों में खीरा खाने के फायदे…

शरीर से बाहर होता है टॉक्सिंस- खीरा शरीरसे विषैले तत्‍वों को निकालता है। इसमें 95 फीसदी पानी की मात्रा होती है जिसकी मदद से बॉडी से टॉक्सिंस बाहर आ जाते हैं।

डाइजेशन में मददगार- खीरा शरीर में जो फाइबर तत्‍व पाए जाते हैं वे पाचन क्रिया में मददगार होते हैं। इसे खाने से कब्‍ज जैसी समस्या दूर हो जाती है।

शरीर को रखता है ठंडा- अगर आप खीरा खाते हैं और दिन में पानी पीना भूल भी जाते हैं तो ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। ये हीट बर्न, त्‍वचा की एलर्जी और सनबर्न से भी राहत देता है। जहां ये समस्‍याएं हों वहां बस खीरा लगा लेना चाहिए।

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद- खीरा आपके शरीर को सेहतमंद तो रखता ही है, साथ ही ये मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्‍छा माना जाता है। खीरे में फाइ‍सटिन नामक तत्‍व होता है जो मस्तिष्‍क के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अहम माना जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक खीरा खाने से ममोरी लॉस जैसी समस्‍याएं नही होतीं।

किडनी को स्‍वस्‍थ रखता है- खीरे खाने से शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं और इससे बॉडी का सिस्‍टम सही चलता है। खीरे का रस पीने से किडनी सेहतमंद रहती हैं। इसके साथ ही इसमें क्‍यूकरबिटेकिन्‍स होते हैं, जो एंटी कैंसर के तत्व माने जाते हैं.

NOTE: मीडिया रिपोर्ट पर आधारित जानकारी…