Follow Us:

सर्दियों में गुड़ की चाय होती है फायदेमंद, चाय पीने के शौकीन हैं जानें कुछ अहम बातें…

डेस्क |

सर्दियों में ऐसी कई चीज़ें होती हैं जिसके खाने से हमारा शरीर गर्म रहता है। काजू, बादाम और बाकी ड्रायफ्रूट तो बेशक़ गर्म तासीर के रहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में आप चाय से भी अपने शरीर की सर्दी से हिफ़ाज़त कर सकते हैं। सिर्फ चाय में गुड़ का इस्तेमाल करना होगा और बाकी चाय बनाने की विधि वही रहेगी।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सर्दी में गुड़ का इस्तेमाल करके बॉडी का मौसमी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। गुड़ सर्दी में बॉडी पर होने वाले पॉल्यूशन के असर को कम करता है। गुड़ इम्यूनिटी को इम्प्रूव करता है, साथ ही सर्दी-ज़ुकाम से भी निजात दिलाता है। सर्दियों में पाचन ठीक रखने के लिए गुड़ बेहतरीन औषधी है।

कहा जाता है कि शरीर को चीनी की तुलना में गुड को पचाने में काफी कम कैलोरी खर्च करनी पड़ती है। गुड़ में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। गुड़ में मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और कापर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं। सर्दी में गुड़ का इस्तेमाल चाय के साथ किया जाएं तो बॉडी को गर्मी मिलती है, साथ ही सेहत भी ठीक रहती है। आइए जानते हैं कि गुड़ की चाय सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है और इसे कैसे तैयार करें।

  • कमजोरी और थकान दूर करती है गुड़ की चाय
  • वज़न को कंट्रोल रखती है गुड़ की चाय
  • हड्डियां मज़बूत करती है गुड़ की चाय
  • बॉडी को डिटॉक्स करती है गुड़ की चाय

कैसे बनाए गुड़ की चाय…

गुड़ की चाय बनाने के लिए सबसे पहले कुछ जरूरी सामग्री जरूरी है। इसके लिए पिसा हुआ गुड़, हरी इलाइची आधा चम्मच, काली मिर्च आधा चम्मच, पानी – 1/2 छोटा चम्मच, सौंफ 1 छोटा चम्मच, चायपत्ती 2 बड़े चम्मच।

जरूरी सामान के बाद आपको पैन में एक कप पानी डालें और उसे गैस पर उबाल लें। पानी में चायपत्ती के साथ सभी मसालें डालें और फिर उसे 2-4 मिनट तक उबालें। चाय उबलने के बाद उसमें गुड़ का पाउडर डालें और उसे उबलने दें। कुछ देर उबाल कर चाय को गैस से उतारें और छान लें। अगर आप दूध की चाय पीना चाहते हैं तो चाय के साथ आधा कप दूध मिलाकर भी चाय पी सकते हैं।