Follow Us:

जानिए दही से सेहत और खूबसूरती से जुड़े फायदे

समाचार फर्स्ट डेस्क |

दही हमारे खाने का अहम हिस्सा है। हम खाना बेशक कम खाएं, लेकिन दही मन से खाकर पेट भर लेते है। दही संपूर्ण आहार है, जल्दी पच जाती है, साथ ही पाचन को भी दुरूस्त रखती है। दही जितनी सेहत के लिए फायदेमंद है उतनी ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है। दही हर तरह की स्किन के लोगों के लिए फायदेमंद है। दही आपके चेहरे पर मार्केट में मिलने वाले महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से बेहतर काम करेगी। आपको हर महीने चेहरे पर फेशियल कराने की आदत है तो दही का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं कि कैसे आप दही का इस्तेमाल करके चेहरे पर फेशियल कर सकती है।

चेहरे की क्लीजिंग करने के लिए करें दही का इस्तेमाल
चेहरे की क्लींजिंग करने के लिए दो चम्मच दही लेकर उसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। दही को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। मसाज के बाद दही को कॉटन से पोछ दें। दही की मसाज करने से चेहरे पर जमा मेल और गंदगी निकल जाएगी, और स्किन साफ हो जाएगी।

फेस पैक के रूप में भी दही का इस्तेमाल
आप दही का इस्तेमाल फेस पैक के रुप में भी कर सकते हैं। दही को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो पानी से साफ कर लें। इस पैक से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा और स्किन जानदार रहेगी।

चेहरे पर स्क्रब करने के लिए करें दही का इस्तेमाल
दही आपके चेहरे को पोषण देती है। दही का इस्तेमाल आप चेहरे पर स्क्रब करने के लिए भी कर सकते हैं। चावल के आटे में एक चम्मच दही मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। दही और अंडे के पेस्ट से स्क्रब करने से आपकी स्किन के डेड सेल निकल जाएंगे।