Follow Us:

बारिश के मौसम में अपने चेहरे को कैसे रखें स्वस्थ्य? जानिए घरेलू नुस्खे

बारिश का मौसम जितना आनंददायक और सुहावना होता है उतने ही स्वास्थ्य और सौंदर्य समस्याओं को लेकर आता है.

डेस्क |

बारिश का मौसम जितना आनंददायक और सुहावना होता है उतने ही स्वास्थ्य और सौंदर्य समस्याओं को लेकर आता है. बरसात में अक्सर त्वचा तैलीय हो जाती है जिससे चेहरे की रौनक चली जाती है. और तो और चिपचिपाहाट भी महसूस होने लगती है.

बारिश में अपने सौंदर्य को कैसे बनाए रखें?

बरसात में कम से कम 5 से 6 बार चेहरे को साफ करना जरूरी हो जाता है. दिन में दो बार यानी सुबह और शाम को फेस वॉश से अपना चेहरा जरूर साफ करें. जितना आप चेहरे को साफ रखेंगे और समय-समय पर धोते रहेंगे उतना ही आपका चेहरा तैलीय मुक्त रहेगा.

बरसात में त्वचा तैलीय हो जाती है. अक्सर हम सोचते हैं कि हम इस पर सनस्क्रीम या किसी प्रकार का मॉइश्चराइजर ना लगाए क्यूंकि इससे त्वचा और तैलीय नज़र आएगी. लेकिन हम गलत होते हैं क्योंकि बरसातों में त्वचा को पोषण की आवश्यकता होती है.

चेहरे को सबसे पहले फेस वॉश से साफ करें और कहीं बाहर जाने से पहले अपने चेहरे पर टोनर, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें.

घरेलू नुस्खे से उबटन का इस्तेमाल जरूर करें. चेहरे पर हफ्ते में दो बार बेसन का उबटन जरूर लगाएं लेकिन ध्यान रखें इस उबटन में दही का इस्तेमाल बरसात के मौसम में बिल्कुल ना करें. क्योंकि दही त्वचा को और तैलीय बना सकता है.।

इसके इसके अलावा आप शहद और नींबू का उबटन लगा सकते हैं. इसको 15 मिनट लगाकर गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ करें जिससे चेहरे में निखार भी आएगा और आपकी त्वचा बरसातों में भी स्वस्थ रहेगी.

बारिश में त्वचा के निखार के लिए खान-पान

आपको कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इससे डिहाइड्रेशन की स्थिति नहीं बनेगी.

दूसरा आपको नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार नारियल पानी जरूर पी लें.

तैलीय मुक्त भोजन ग्रहण करें और बाहर के खाने से परहेज करें. बरसातों में अगर आप यह दिनचर्या अपनाते हैं तो इस बार की बरसात आपका सौंदर्यीकरण बरकरार रखेगी.