Follow Us:

गर्मियों में पुदीने का सेवन करने के होते हैं कई फायदे, आप भी जानिये…

डेस्क |

गर्मियों का मौसम आ चुका है और ऐसे में लोग ठंडी ठंडी चीज़ें खाना पसंद कर रहे हैं। रोजाना खान पान की चीज़ों में कई ऐसी चीज़ें होती हैं जिनकी तासीर ठंडी होती है और उन्हें गर्मियों में खाने के कई लाभ मिलते हैं। ऐसे में एक पुदीना… पुदीना एक ऐसा पौधा है, जिसका उपयोग भारतीय रसोईघरों में मुख्य रूप से चटनी के रूप में किया जाता है। यह भोजन को पचाने में तो कारगर है ही, पेट में होने वाले काफी रोगों के उपचार में भी उपयोगी साबित होता है। पुदीने के पत्तों का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका अधिक सेवन गुर्दे और आंतों के लिए नुकसानदेह साबित होता है।

गर्मियों में पुदीने की चटनी का सेवन अधिक किया जाता है। पुदीने का सेवन करने से शरीर ठंडा और मन शांत रहता है। कहा जाता है कि पुदीने में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। इसमें मेंथोल, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, आयरन, वसा और कॉपर आदि पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने का काम करता है। आइये जानते हैं इसे खाने के कुछ फायदे…

पेट की समस्या दूर करता है पुदीना– गर्मियों में पुदीने का सेवन पेट के रोग ठीक करता है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद और एक चम्मच पुदीने के रस और गुनगुने पानी मिलाकर पी सकते हैं। इससे पेट को काफी आराम मिलता है। बदहजमी और पेट दर्द के लिए आप पुदीने को उबालकर शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

खांसी और बुखार में मददगार- अगर आपको खांसी और बुखार की शिकायत है तो काली मीर्च, काले नमक और पुदीने के रस से चाय तैयार कर सकते हैं। इससे जुकाम, खांसी और बुखार में आराम मिलती है। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का लेप बनाकर आप माथे पर भी लगा सकते हैं। इससे सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

हैजा रोग से राहत दिलाने में मददगार- अगर आप हैजा रोग से पीड़ित हैं तो पुदीने के रस, नींबू के रस, प्याज के रस और सेंधा नमक को मिलाकर सेवन कर सकते हैं। ये लाभदायक होता है।

मांसपेशियों के दर्द में फायदेमंद- अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो पुदीने का तेल मांसपेशियों के लिए बेहद लाभकारी है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। आप इस तेल से मालिश कर सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद- पुदीने के तेल का इस्तेमाल आप बाल बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। ये सिर की त्वचा के पी.एच लेवल को संतुलित करता है। ये रुसी की समस्या को दूर करने के लिए भी मददगार है।