Follow Us:

सेहत के लिए फायदेमंद प्रोटीन से भरपूर मोठ दाल की चाट, ऐसे करें तैयार

डेस्क |

स्प्राउट्स के सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है. इस बात से अधिकतर लोग वाकिफ हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हर कोई अपनी डायट में स्प्राउट्स को शामिल करना पंसद करता है. इसके लिए रात में तरह-तरह के अनाज को भिगोकर रखते हैं.

अंकुरित होने पर इन्हें खाया जा सकता है. स्प्राउट्स में मोठ दाल को भी अंकुरित किया जाता है. मोठ दाल को साबित मूंग के नाम से भी जाना जाता है.

सबसे पहले मोठ दाल स्प्राउट्स-2 कप, पानी-3 कप, नमक 1/2 छोटी चम्मच, काला नमक, चाट मसाला, भुरा हुआ जीरा ये सब चीजे 1/2 छोटी चम्मच लें. इसी के साथ उबला हुआ कटा आलू-1, धनिया कटा हुआ-2 बड़े चम्मच. अनार 2 बड़े चम्मच, नींबू-1, आधा प्याज कटा हुआ, 1 टमाटर-हरी मिर्च कटी हुई लें.

मोठ की दाल को मठ की दाल या साबित मूंग भी कहा जाता है. यह दिखने में ब्राउन रंग की और छोटे-छोटे दाने वाली हती है. इसकी चाट बनाने के लिए सबसे पहले दाल को धोकर पानी में 3-4 घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद दाल को पानी में से निकाल लें. फिर दाल की इस पोटली को पानी में अच्छे ये भिगो दें और रातभर के लिए छोड़ दें.

जब दाल अच्छे से अंकुरित हो जाए. जो इसे एक पैन में डालें ऊपर से एक गिलास पानी, हल्दी, नमक, डालकर मिक्स कर दें. पैन को गैस पर चढ़ाकर दाल को हल्का उबलने रख दें. इसके बाद इस बाउल में 2 गिलास पानी, अमचूर, नमक, काला नमक, चीनी, काली मिर्च, भुना जीरा पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

अब गैस पर पैन चढ़ाएं और चटनी के मिश्रण को पैन में डालकर गर्म करना शुरू करें. लो फ्लेम पर इसे पकने दें. 4-5 मिनट बाद गैस बंद कर दें. चटनी को आपको पतला रखना है. ठंडी होने पर चटनी गाढ़ी हो जाएगी.

इसके बाद आलू, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया और प्याज को बारीक-बारीक काट लें. अब प्लेट में रखी दाल मोठ के ऊपर से सभी सब्जियों को डालें ऊपर से अनार के दानें, नमक, काला नमक, और चाट मासाला भी मिक्स कर दें. अब तैयार हुई अमचूर चटनी के 3 बड़े चम्मच इसमें डालकर मिक्स करें. नींबू निचोड़कर सर्व करें.