Follow Us:

13वीं विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पहली बार 23 नए चेहरे करेंगे पदार्पण

समाचार फर्स्ट |

 हिमाचल में 9 जनवरी यानी कल से 13वीं विधानसभा का शीतकालीन सत्र धर्मशाला में शुरू होने वाला है। शीतकालीन सत्र 9 से 12 जनवरी को धर्मशाला के तपोवन में आयोजित किया जाएगा। विधानसभा सत्र को लेकर प्रदेश सरकार ने पूरी तैयारियां कर ली है।

23 नए चेहरे करेंगे सदन में प्रवेश

9 से 12 जनवरी तक चलने वाले इस सत्र में 23 नए ऐसे चेहरे है जो पहली बार सदन में पदार्पण करेंगे। इसमें बीजेपी के 17, कांग्रेस के 4 और 2 निर्दलीय शामिल हैं।

बीजेपी के नए चेहरे

बीजेपी के नए चेहरों में जिला कांगड़ा से अरुण कूका मेहरा, मुलख राज प्रेमी, रविंद्र धीमान, अर्जुन सिंह और रीता धीमान, जिला मंडी से इंद्र सिंह गांधी, राकेश जम्वाल और जवाहर ठाकुर, जिला बिलासपुर से राजेंद्र गर्ग, सुभाष ठाकुर व जे.आर. कटवाल, जिला चम्बा से पवन नैयर, जिया लाल, जिला हमीरपुर से कमलेश कुमारी, जिला कुल्लू से सुरेंद्र शौरी, ऊना से राजेश ठाकुर  व सोलन के दून विधानसभा क्षेत्र से परमजीत पम्मी अपनी पहली राजनीतिक पारी की शुरूआत करेंगे।

कांग्रेस के नए चेहरे

इसी तरह कांग्रेस से जिला कांगड़ा के पालमपुर विधानसभा क्षेत्र से आशीष बुटेल, शिमला से विक्रमादित्य, कुल्लू से सुंदर ठाकुर व जिला ऊना से सतपाल रायजादा नए चेहरों में शामिल हैं।

2 निर्दलीय शामिल हैं

देहरा और जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र से जीतने वाले होशियार सिंह व प्रकाश राणा भी पहली बार विधानसभा में पदार्पण करेंगे। इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के  2012 में जीते 29 विधायक विधानसभा में नहीं पहुंच पाए। जिनमें से 19 कांग्रेस व 10 बीजेपी से संबंध रखते थे। इसी तरह 2012 के कुछ ऐसे भी विधायक थे जिन्होंने चुनाव नहीं लड़ा। जिनमें नामांकन पत्र रद्द होने की वजह से विद्या स्टोक्स, बृज बिहारी लाल बुटेल, भाजपा टिकट कट जाने की स्थिति में विधायक अनिल धीमान, गोबिंद राम शर्मा, झंडूता के विधायक रिखी राम कौंडल, ज्वाली के विधायक नीरज भारती व आनी के खूबराम शामिल हैं।