Follow Us:

प्रश्नकाल के बाद मुख्यमंत्री ने हिमाचल राजभाषा अधिनियम, 1975 का संशोधन विधेयक किया प्रस्तुत

पी. चंद, शिमला |

प्रश्नकाल के बाद सदस्यों द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश राजभाषा अधिनियम, 1975 का संशोधन विधेयक प्रस्तुत किया।

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय अधिनियम 2017 के संशोधन विधेयक को पुन:स्थापित किया।

इसके बाद विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री अपनी सीट से खड़े हुए और सदन को बताया कि शिमला से सेना की आरट्रैक को ले जाया जाता रहा है। पिछले 25 सालों से आरट्रैक शिमला में है। जिससे 1000 से ज़्यादा स्थानीय लोगों का रोज़गार जुड़ा है। इसलिए यदि ये यहां से जाता है तो शिमला और हिमाचल को बड़ा नुकसान होगा। इससे पहले पश्चिम कमान को भी यहां से बदला जा चुका है।

इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज तक सरकार के पास किसी भी तरफ की ऑफिशियल जानकारी नहीं मिली है। हां इसको लेकर उनके पास भी कुछ सेवानिवृत्त सेना के लोग मिलने आए थे। उनसे उनको ये जानकारी मिली है। इसको लेकर रक्षा मंत्रालय से जानकारी ली जाएगी। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के जवानों का सेना में अहम योगदान है। इसलिए केन्द्र से आरट्रैक को यहीं पर रखने की मांग की जाएगी।

इसी बीच विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिन्दल ने जानकारी दी कि प्रदेश के स्कूलों में स्थापित 6 रेडियो स्टेशनों में से एक स्टेशन उनके विधानसभा क्षेत्र में स्थापित हुआ है जो आज से शुरू हो गया है। जिसको 14 बच्चे रन करेंगे ये हिमाचल के लिए गर्व की बात है।

इसके बाद ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने सदन में 8 फरवरी को कांग्रेसी सदस्य लखविंदर राणा और सुखविंदर सिंह द्वारा पूछे गए सौर ऊर्जा को लेकर सवाल पर अपना व्यक्तव्य दिया। उन्होंने कहा कि सोलर ऊर्जा को लगातार बढ़ाया जा रहा है। केन्द्र भी सोलर ऊर्जा को बढ़ावा दे रहा है। सोलर ऊर्जा दूसरी ऊर्जा का मुकाबले सस्ती भी है। सरकार सौर ऊर्जा पर अनुदान भी दे रही है। बावजुद इसके लोगों का झुकाव सोलर ऊर्जा की तरफ कम है। सोलर लाइट को ग्रिड से जोड़ने के प्रयास किए जा रहा है। लोग इसमें दिलचस्पी भी दिखा रहे हैं। इसमें केन्द्र और राज्यों को मिलाकर 80 फ़ीसदी अनुदान दिया जा रहा है।

डेढ़ से 10 किलोवाट तक के सोलर प्रोजेक्ट लगाने के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करेंगे। लेकिन इससे जी ऊर्जा पैदा होगी तो बिजली कौन ख़रीदेगा। इसमें 1 लाख 75 हज़ार किलोवाट बिजली सोलर ऊर्जा से पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसको बिजली बोर्ड के साथ मिलकर आगे बढ़ाया जाएगा।