Follow Us:

ई-विधानसभा: ‘ऐप’ के जरिए मिलेंगी विकास-कार्यों की जानकारी

पी. चंद |

ई-विधानसभा का तमगा हासिल करने के बाद हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने टेक्नोलॉजी की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया है। अब विधानसभा में सूबे में हुए विकास कार्यों का जायजा मोबाइल ऐप के जरिए लिया जा सकता है। ई-विधानसभा के कॉन्शसनेस मैनेजमेंट सिस्टम से नई प्रणाली को जोड़ा गया है। इस प्रणाली में हिमाचल के एमएलए के विकास कार्यों का लेखा-जोखा पूरा मिल जाएगा।

जानकारी के मुताबिक यह सिस्टम हिमाचल के 16 विधानसभा क्षेत्रों में शुरू हुआ है। जबकि, कुछ दिनों में बाकी बचे विधानसभा क्षेत्रों में में इसकी सुविधा मुहैया करा दी जाएगी। ऐप की खासियत यह भी है कि इसके जरिए विधायक अपने अधिकारियों को तमाम दिशा-निर्देश जारी कर सकते हैं। अधिकारियों के साथ ऑनलाइन जुड़कर विधायक लोगों की समस्याओं का निपटारा तुंरत कर सकते हैं।

विधानसभा स्पीकर डा. राजीव बिंदल ने जानकारी देते हुए कहा कि ई-विधानसभा मैनेजमेंट सिस्टम का मकसद विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यों को MLA और आम जनता तक पहुंचाने का है। इसके माध्यम से संबंधित क्षेत्रों के अफसर और MLA को यह बताएंगे कि विकास कार्यों की रफ्तार कितनी है। इसमें डीपीआर से लेकर टेंडर के बारे पूरी जानकारी MLA को मिलेगी।