Follow Us:

ऑस्ट्रेलिया के शिष्टमण्डल से मिले CM, शिक्षा के क्षेत्र में मिलकर काम करने की कही बात

पी. चंद |

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के शिक्षण संस्थानों में गुणात्मक शिक्षा अधोसंरचना सृजित करने को प्राथमिकता दे रही है। इस दिशा में निजी क्षेत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। मुख्यमंत्री आज यहां ऑस्ट्रेलिया के स्विनबर्न तकनीकी विश्वविद्यालय के एक शिष्टमण्डल के साथ बातचीत कर रहे थे। इस शिष्टमण्डल का नेतृत्व विश्वविद्यालय की प्रति कुलपति मोनिका कैनेडी ने किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार के इन प्रयासों से विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध होगी और प्रदेश में ही उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयारी करने में भी सहायता मिलेगी। इसके लिए विभिन्न स्तरों पर अधिक से अधिक व्यावसयिक और तकनीकी पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं ताकि युवाओं के लिए अधिक रोजगार और स्वरोजगार के अवसर सृजित किए जा सकें।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार विश्वस्तरीय निजी संस्थानों को प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में निवेश करने के लिए न्यौता दे रही है। ऑस्ट्रेलिया का स्विनबर्न तकनीकी विश्वविद्यालय प्रदेश के शिक्षण संस्थानों के अलावा निजी विश्वविद्यालयों के साथ भी पर्यटन और आत्थिय क्षेत्रों में पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए समन्वय स्थापित करने की सम्भावना तलाश कर सकता है।

स्विनबर्न तकनीकी विश्वविद्यालय की प्रति कुलपति मोनिका कैनेडी ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि इस विश्वविद्यालय का विश्व में 45वां रैंक है और विद्यार्थियों को उत्कृष्ट पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यह विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर पर्यटन, आत्थिय और अन्य क्षेत्रों के पाठ्यक्रम शुरू करवाने के लिए उत्सुक है।