Follow Us:

बीजेपी राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामलाल ने कहा- ‘पन्ना प्रमुख पद नहीं बल्कि एक जिम्मेदारी है’

नवनीत बत्ता |

मंडी में आयोजित हो रहे पन्ना प्रमुख सम्मेलन में बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामलाल ने कहा की पन्ना प्रमुख एक पद नहीं है बल्कि एक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा बीजेपी पन्ना प्रमुख की जिम्मेदारी बढ़ती चली गई और अब लोकसभा चुनावों के लिए घर- घर जाकर संपर्क करना है और जो कांग्रेस से जुड़े लोग हैं उन्हें भी बीजेपी में शामिल करना है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी देश की ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है। हमें तय करना है की सौ फीसदी वोट बीजेपी को पड़े इतना हम कर लेंगे तो हमारी सफलता है। उन्होंने कहा कि महागठबंधन और विरोधी दल किसी भी स्तर पर कामयाब नहीं हो सकते। राष्ट्रीय संगठन मंत्री ने कहा कि ये पहला पन्ना प्रमुख सम्मेलन है और त्रिदेव सम्मेलन भी हमने सबसे पहले मंडी से ही शुरू किया था।

कौन है पन्ना प्रमुख

पन्ना प्रमुख का मतलब पेज इंचार्ज होता है। दरअसल, प्रत्येक पोलिंग बूथ में वोटर लिस्ट होती है। इस वोटर लिस्ट में सामान्य तौर पर देखा जाए तो 17-18 पेज होते हैं और जाहिर सी बात है इन पेजों में वोटरों के नाम होते हैं। पन्ना प्रमुख का काम इन पन्नों में दर्ज वोटरों में से 60 वोटरों पर ध्यान देना होता है। यानी पन्ना प्रमुख हर बूथ पर 60 वोटरों से सीधे संपर्क में रहते हैं और उन्हें बीजेपी के लिए वोट दिलवाने में अहम भूमिका निभाते हैं।