Follow Us:

बजट सत्र: सदन में उठा ऊना ब्लास्ट का मामला, विपक्ष ने सरकार पर उठाए सवाल

|

विधासनभा बजट सत्र के दूसरे दिन सदन के अंदर ऊना ब्लास्ट का मामला गूंजा। ऊना ब्लास्ट पर वक्तव्य देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि जय गुरु जी इंटरप्रिज़्सेस पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट में 6 की मौत हुई 14 मज़दूर घायल हो गए। सरकार ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख देने की घोषणा की। 15 हज़ार घायलों को दिए जायंगे। प्रबंधक को गिरफ्तार कर लिया है। अन्य की धड़पकड़ की जा रही है। पटाखा फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। मंडलायुक्त कांगड़ा जांच कर रहे हैं। उद्योग मंत्री स्वयं मौके ओर जाकर आए हैं। जल्द जांच के आदेश दिए गए है। आगे से ऐसी घटना न हो इसके लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।

विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने हरोली क्षेत्र में हुए इस दुःखद हादसे पर कहा कि ये कारखाना पूर्ण रूप से अवैध चल रहा था जहां किसी तरह की कोई अनुमति नहीं ली गई थी। 250 किलो विस्फोट बरामद हुआ। इस कारखाने को सिंगल विंडो में किस काम के लिए मंजूर किया गया। उद्योग विभाग के कर्मी कहां सोए हुए थे। सरकार का तंत्र क्या कर रहा था जहां 50 कर्मी काम कर रहे हैं उसके बारे जानकारी क्यो नहीं थी।

अग्निहोत्री ने कहा कि ये हत्या का मामला है दोषियों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्यवाही की जाए। इंवेस्टरमीट में निवेश करने के लिए अनुमति की छूट देकर ऐसे माफ़िया को बुलाया जा रहा है। मामले में मुख्य दोषियों को जल्द गिरफ्तार किया जाए और इनकी संपत्तियों को जब्त किया जाए। डीजीपी एसआइटी के लिए संबंधित जिला के अधिकारियों को शामिल न करें।

वहीं, राकेश सिंघा ने सरकार को चेताया कि हिमाचल में निवेश हो लेकिन लाशों पर निवेश का कोई मतलब नहीं है। इतना बड़ा विस्फ़ोट होता है तो सरकारी तंत्र कहां सोया हुआ था। सुखविंदर सुक्खू ने भी ऊना धमाके में सवाल खड़ा करते हुए सरकार से जवाब मांगा है।

इस पर उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने स्पष्टिकरण देते हुए बताया जिस व्यक्ति ने फैक्ट्री लगाई उसने बिजली-पानी तक का कनेक्शन नहीं लिया है। जो दोषी होंगे उनके ख़िलाफ़ कार्यवाही होगी।