Follow Us:

उपचुनाव: मंडी से भाजपा प्रत्याशी होंगे ‘कारगिल हीरो’ खुशाल ठाकुर

पी.चंद |

उपचुनाव के लिए कांग्रेस के बाद भाजपा ने भी अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। मंडी लोकसभा से उपचुनाव के लिए प्रत्याशी कारगिल हीरो ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर होंगे। उनके नाम पर भाजपा हाईकमान ने फाइनल मुहर भी लगा दी है। खुशाल सिंह गांव नगवाईं, तहसील औट मंडी के लिए रहने वाले हैं। इन्होंने 1975 से अपने सैनिक करियर में शुरुआत की और उसके बाद ब्रिगेडियर पद पर 2010 में सेवानिवृत हुए।

गौरतलब है कि मंडी संसदीय क्षेत्र, खास कर मंडी जिले में सैनिकों व पूर्व सैनिकों की एक बड़ी तादाद है। भाजपा ने पूर्व सैनिक और उसमें भी एक बड़े नाम को टिकट देकर बड़ा दांव चला है। अब कांग्रेस जहां वीरभद्र सिंह के नाम को ही आगे रख कर वोट मांगेगी, उनके निधन से पैदा हुई सहानुभूति को भुनाने का प्रयास करेगी, वहीं भाजपा बिग्रेडियर की खूबियों को लेकर जनता में जाएगी। कांग्रेस ने पहले ही प्रतिभा सिंह के आगे वीरभद्र जोड़ कर इसका संकेत दे दिया है जबकि भाजपा अब पूर्व सैनिकों व सैनिकों के सम्मान व उनका हितैषी होने का दावा भर कर जनता में जाने योजना बना सकती है।

बिग्रेडियर खुशाल ठाकुर का जन्म 9 सितंबर 1954 को हुआ है। वह मंडी जिले के नगवाईं कस्बे जो मंडी कुल्लू जिलों की सीमा पर है के रहने वाले हैं। हिमाचल विवि से कला स्नातक, ए एम इंफोरमेटिक्स दिल्ली से कंप्यूटर में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, इंडियन इंस्टीच्यूट आफ ह्यूमन राइटस दिल्ली से मानवाधिकार में स्नातकोतर डिप्लोमा। 1972 से 1975 तक राजस्व विभाग में पटवारी रहे।1975 से 2010 तक सैन्य अधिकारी, रोहतांग सुरंग कार्य में मुख्य प्रबंधक व 2013 से राजनीति में सक्रिय। वर्तमान में अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हिमाचल प्रदेश एक्स सर्विस मैन कारपोरेशन, कई कमेटियों के सदस्य, फोरलेन संघर्ष समिति के भी कई साल तक प्रदेशाध्यक्ष रहे। कारगिल युद्ध में 18 ग्रेनेडियर के कमान अधिकारी के रूप में सामरिक महत्व की टाइगल लि व तोलोलिंग चोटियों से पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ कर कब्जा किया और इस असाधारण पराक्रम के लिए युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित, यूनिट को रिकार्ड 52 वीरता पुरस्कार। अंतर्राष्ट्रीय युद्ध अभियान खुखरी चला कर सफलतापूर्वक 234 शांति सैनिकों को मुक्त करवाया, आपरेशर रक्षक में काशमीर में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान में शामिल। 2014 में मंडी लोक सभा के लिए उम्मीदवारों के पैनल में शामिल, 2017 में द्रंग विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार के पैनल में नामांकित, 2019 लोक सभा चुनाव में भाजपा के कवरिंग उम्मीदवार व पैनल में नामांकित