Follow Us:

आज शिमला में मंत्रिमंडल की बैठक, कई अहम फैसले संभव

|

Today Himachal Cabinet meeting : हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक मंगलवार को शिमला के सचिवालय में आयोजित होगी। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय होने की संभावना है। बैठक में विभिन्न विभागों में रिक्तियों को भरने पर निर्णय लिए जा सकते हैं। इसके अलावा, वन मित्र भर्ती नीति में बदलाव कर 10 अंकों का साक्षात्कार खत्म करने का प्रस्ताव भी चर्चा में लाया जाएगा।

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में नई होम स्टे नीति को भी मंजूरी मिल सकती है, जिसमें राज्य के बाहर के लोगों द्वारा चलाए जा रहे होम स्टे को अवैध घोषित किया जा सकता है। साथ ही, ग्रीन कॉरिडोर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 40 चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए भी मंजूरी मिलने की संभावना है।

शैक्षणिक क्षेत्र में एक और महत्वपूर्ण कदम के रूप में, शैक्षणिक सत्र 2025-26 से कॉलेज प्रवक्ताओं को राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित करने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी। इस प्रस्ताव के तहत, बीते पांच सालों की एसीआर में वेरी गुड प्राप्त करने वाले प्रवक्ता और दो साल की एसीआर में वेरी गुड प्राप्त करने वाले प्रिंसिपल आवेदन करने के पात्र होंगे। इसके अलावा, प्रवक्ताओं के लिए नियमित रूप से पांच वर्षों तक यूजी और पीजी कोर्स में पढ़ाने और प्रिंसिपलों के लिए दो वर्ष की नियमित सेवा आवश्यक होगी।