Follow Us:

सदन में गूंजा भूतपूर्व सैनिकों के खाली पड़े पदों का मुद्दा, 4 हजार 265 पद पड़े हैं ख़ाली

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विभागों में भूतपूर्व सैनिकों के 4 हजार 265 पद रिक्त हैं। इनमें से अभी तक 619 पद स्थाई और 382 पद अस्थाई रूप से भरे गए हैं। सबसे ज़्यादा पद शिक्षा विभाग में खाली पड़े हुए हैं। ये जानकारी सिंचाई एवम जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कर्नल इन्द्र सिंह के प्रश्न के जवाब में सदन में दी।

मंत्री ने परिवहन निगम की परिचालकों की भर्ती में भी भूतपूर्व सैनिकों के लिए प्रावधान करने की सलाह दी। आज प्रश्नकाल की कार्यवाही शांतिपूर्ण ढंग से चल रही है।

जलवाहकों पर पूछा सवाल…

हिमाचल प्रदेश में 31 जुलाई 2019 तक अंशकालीन जलवाहकों के 5 हजार 341 स्वीकृत पद है। इनमें से 5070 पद भर दिए गए हैं जबकि 271 पद खाली पड़े हुए है। सरकार ने अंशकालीन प्रारम्भिक शिक्षा जलवाहकों के कुल 355 रिक्त पदों को भरने और 260 उच्चतर शिक्षा में से 95 पद भरने की अनुमति प्रदान की है। कर्नल इन्द्र सिंह के सवाल का जवाब शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दिया।

इसमें कांग्रेस के जगत नेगी और सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी अनुपूरक सवाल किया। मुख्यमंत्री ने भी इस पर कहा कि जब ये जलवाहक रखे गए थे उस समय पानी दूर दूर से लाना पड़ता था, लेकिन अब हर स्कूल में नल है। जलवाहकों को स्कूल का दूसरा काम भी करना पड़ेगा, तभी आगे नए जलवाहकों को रखा जा सकेगा।