Follow Us:

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और पूर्व मंत्री जीएस बाली ने देशवासियों को दी वसंत पंचमी की बधाई

समाचार फर्स्ट डेस्क |

वसंत पंचमी एक हिन्दू का त्योहार है। इस दिन विद्या की देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। यह पूजा पूर्वी भारत, पश्चिमोत्तर बांग्लादेश, नेपाल और कई राष्ट्रों में बड़े उल्लास से मनायी जाती है। इस दिन पीले वस्त्र धारण करते हैं। शास्त्रों में बसंत पंचमी को ऋषि पंचमी से उल्लेखित किया गया है, तो पुराणों-शास्त्रों तथा अनेक काव्यग्रंथों में भी अलग-अलग ढंग से इसका चित्रण मिलता है।

प्राचीन भारत और नेपाल में पूरे साल को जिन छह मौसमों में बांटा जाता था उनमें वसंत लोगों का सबसे मनचाहा मौसम था। जब फूलों पर बहार आ जाती, खेतों में सरसों का फूल मानो सोना चमकने लगता, जौ और गेहूं की बालियां खिलने लगतीं, आमों के पेड़ों पर बौर आ जाता और हर तरफ रंग-बिरंगी तितलियां मंडराने लगतीं। भर-भर भंवरे भंवराने लगते। वसंत ऋतु का स्वागत करने के लिए माघ महीने के पांचवे दिन एक बड़ा जश्न मनाया जाता था जिसमें विष्णु और कामदेव की पूजा होती हैं। यह वसंत पंचमी का त्यौहार कहलाता था। इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और पूर्व मंत्री जीएस बाली ने देशवासियों को वसंत पंचमी की बधाई दी है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर कहा कि आप सभी को बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं। विद्या की देवी मां सरस्वती समस्त प्रदेशवासियों के जीवन में ज्ञान, समृद्धि व उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें, ऐसी कामना करता हूं।

वहीं, पूर्व मंत्री जीएस बाली ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर कहा कि बसंत पंचमी की समस्त प्रदेशवासिओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं।