Follow Us:

देश के विकास में कॉरपोरेट सेक्टर का बड़ा योगदान, जिसे बचाए रखना बेहद जरूरी: CM जयराम

पी. चंद |

सीएम जयराम ठाकुर ने शिमला में कहा कि देश के विकास में कारपोरेट सेक्टर का बड़ा योगदान है जिसे बचाये रखना बेहद ज़रूरी है। जिसके लिए सरकार ने आर्थिक सुधारों का ऐलान किया है। सीएम ने कहा कि ऐसी सभी कम्पनियों को जिनको 2019 के बाद शुरू की गई हैं और 2023 तक पूरी होंगी उनके लिए कारपोरेट टैक्स 22 फिसफी के घटा कर 17 फीसदी रह जायेगा । जबकि MAT minimum alternate tax को भी 18.5 से घटा कर 15 प्रतिशत किया गया है। आवासीय क्षेत्र में भी कई सुधार कार्यक्रम शरू किये गए है।

सीएम ने कहा कि हाउसिंग सेक्टर के लिए 20 हज़ार करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान किए गया है। जिसे आधी अधूरी पड़ी आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने में मदद मिलेगी। सीएम ने कहा कि दुनिया के बड़े देशों खासकर एशिया के देशों में भी मंदी का दौर खासा असर डाल रहा है। लेकिन मोदी सरकार  देश मे इसके असर को कम करने और उद्योग जगत पर इसका असर न ओढ़े इसके लिए कई आर्थिक क्षेत्र में प्रभावी कदम उठा कर मदद का हाथ आगे किया है।

सरकार के आर्थिक सुधारों की घोषणा के साथ ही इसका असर भी बाजार में दिखाई देने लगा है।  घेरलू कंपनियों का कारपोरेट टेक्स कम करने का प्रयास बेहद प्रभावी साबित होगा।

सीएम ने कहा कि सर चार्ज में 9.5 फीसदी की कमी भी बड़ा प्रयास है। कैपिटल गेन पर सभी सरचार्ज खत्म कर दिए गए है। इन घोषणाओं और वित्तीय सुधारों से सरकार के खजाने में 1. 45 लाख करोड़ सरकार के राजस्व में कमी आएगी । हाल ही में मोदी सरकार ने कुछ आर्थिक सुधारों को केकर बड़ी घोषणाएं की है, जो देश मे कुक अरसे से मंदी के असर को कम करने में क़ामयाब होंगें ।

देश में मज़बूत सरकार का ये प्रयास है रहेगा कि देश या दुनिया भर में मंदी का असर देश के कारोबार पर न पड़ सके । सीएम ने कहा की सरकार के आर्थिक सुधारों के असर बाजार में दिखने लगा है और इन उपायों का असर है कि देश के निवेश का दायरा भी बढ़ेगा ।  

जयराम ठाकुर ने कहा कि 45 लाख तक की कीमत वाले मकानों कें लिये 1.5 फीसदी के हिसाब से कमी टैक्स में कमी की गई है। हिमाचल सरकार के आगामी नम्बर महीने में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में भी इन आर्थिक सुधारों के बड़ा असर देखने को मिलेगा। सरकार को उम्मीद है कि इन सुधारों के बाद प्रदेश के होने वाली मीट के लिए निवेश में बड़ा इज़ाफ़ा होगा । सीएम ने कहा को विदेश में जाकर मोदी का शिकागो के साथ शिमला की बात करना हिमाचल के लिए बड़ी बात और उमीद पैदा करने वाला है।

 हिमाचल प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र के लिहाज से हाल ही में जीएसटी में भारी छूट दी गयी है। जिसका प्रदेश के हॉटल कारोबार को बूस्ट मिलेगा और प्रदेश के ज्यादातर होटल कारोबारियों के साथ हिमाचल आने वाले सैलानियों के लिए बड़ी सौगात रहेगा। अब पहले 1000 से 2500 तक जीएसटी 12 फीसदी था अब 2500 से 7500 तक 18 फिसफी से घटाकर 12 %  किया गया। 7500 से ऊपर के होटल के कमरों के किराए पर लगने वाले जीएसटी को 28 %से घटा कर 18 फीसदी किया गया है।